Friday , April 19 2024

इस शिक्षका ने 168 रुपए में बेंच दिया करोड़ों का घर !

लंदन। ब्रिटेन में बसी भारतीय मूल की एक 43-वर्षीय अध्यापिका ने अपना घर सिर्फ कौड़ियों में इसलिए बेच डाला, ताकि उसे उसकी संपत्ति से बेदखल न किया जा सके।

रेखा पटेल के इस घर का बाज़ार मूल्य लगभग अढाई लाख पाउंड (2.2 करोड़ रुपए ) है, लेकिन उन्होंने इसे सिर्फ 2 पाउंड (भारतीय करंसी 168.74 रुपए) के टोकन मूल्य पर बेच डाला। दरअसल, करीब 6 साल पहले अपने घर में कुछ निर्माण कार्य कराने को लेकर रेखा पटेल का अपने पड़ोसियों के साथ विवाद हो गया था।

रेखा ने वर्ष 2010 में ग्लोसोप के सिमंडली गांव में करीब 2 लाख पाउंड खर्च कर दो बेडरूम का जीर्ण-शीर्ण कॉटेज खरीदकर उसे अपने सपनों का घर बनाया था।फिर एक अदालती आदेश में निर्देश दिया गया कि कानूनी फीस और लागत निकालने के लिए 76,000 पाउंड की वसूली के उद्देश्य से घर को बेच दिया जाए।

रेखा पटेल ने बताया, “मैंने महसूस किया कि मेरे पास मकान मालिक होने की तुलना में किरायेदार के तौर पर ज्यादा अधिकार होंगे और इसलिए मैंने घर से अपने सभी कानूनी रिश्तों को पूरी तरह तोड़ने का फैसला किया, जिससे मैं अपने घर में शांति के साथ रह सकूं। “

उन्होंने बताया कि 18वीं शताब्दी के शुरू में बने घर को उन्होंने हाल में दो निजी कंपनियों को बेचा और उनके साथ किराए के लिए 10 साल के करारनामे पर हस्ताक्षर किए हैं।

जिससे मैं 50 पाउंड महीने के किराये पर यहां रह सकूं। पड़ोसी से विवाद के बाद मामला कोर्ट में चला गया था, जिसने पटेल को आदेश दिया था कि वह पड़ोसी को हुए नुकसान और कानूनी खर्चे का भुगतान करें। उन्होंने इस रकम का कुछ हिस्सा अदा कर दिया, लेकिन बाकी रकम को लेकर उन्होंने आपत्ति जताई थी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com