Thursday , April 25 2024

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 की संशोधित उत्तर कुंजी में बड़ा बदलाव हुआ

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 की संशोधित उत्तर कुंजी में बड़ा बदलाव हुआ है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर प्राथमिक स्तर में छह और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पूछे गए तीन सवालों के जवाब बदल दिए हैं।

इतनी बड़ी परीक्षा में इतना ही नहीं प्राथमिक स्तर की परीक्षा में एक प्रश्न के चारों विकल्पों को गलत माना है। इसमें समान अंक देने की जगह सशर्त अंक सिर्फ उन्हीं को मिलेंगे जिन्होंने इस प्रश्न को हल करने का प्रयास किया। जिन्होंने प्रश्न छोड़ दिया, उन्हें कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

इसी तरह से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में दो-दो प्रश्न ऐसे पूछे गए जिनके दो-दो उत्तर विकल्प सही हैं। उनमें दोनों में से कोई एक जवाब देने वाले अंक पाने के हकदार होंगे। खास बात यह है कि दो-दो उत्तर विकल्प सही होने वाले प्रश्न प्राथमिक में ङ्क्षहदी और उच्च प्राथमिक में संस्कृत व गणित विषयों के हैं, जबकि जिसके चारों उत्तर विकल्प गलत मिले हैं वह सवाल बाल विकास और तकनीकी विधा का है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने शुक्रवार शाम करीब सात बजे वेबसाइट पर संशोधित उत्तर कुंजी अपलोड करा दी है।

प्राथमिक स्तर में इन छह प्रश्नों के उत्तर बदले

1. समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है?

पहले – केवल विशिष्ट छात्र

अब – सामान्य व विशिष्ट छात्र

2. गिरोह अवस्था किस आयु वर्ग एवं विलंब विकास से संबंधित है।

पहले – 16 से 19 वर्ष एवं नैतिकता

अब – 8 से 10 वर्ष एवं समाजीकरण

3. सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं। यह किसने कहा है?

पहले – एबिंगहास

अब – कोई विकल्प सही नहीं

4. संप्रेषण कला क्या नहीं है?

पहले – विचारों और भावनाओं को व्यक्त करना

अब – अलंकरण

5. तद्भव और उसके तत्सम का कौन सा मेल गलत है?

पहले – लुनाई-लावण्यता

अब – लुनाई-लावण्यता और आंत-अंत्र दोनों सही

6. मेरी भव बाधा हरौ, राधा नागरि सोय, जातन की झॉई परै, श्याम हरित दुति होय। उक्त दोहे में कौन सा अलंकार है?

पहले – श्लेष

अब – श्लेष व रूपक दोनों सही है।

बुकलेट के बदले जवाब ऐसे देखें

प्राथमिक स्तर की परीक्षा की बुकलेट सीरीज ‘ए’ में 20वें के सभी उत्तर विकल्प गलत हैं। वहीं, 44वें का 2 व 3 और 53वें का 3 व 4 विकल्प सही है। ऐसे ही सीरीज ‘बी’ में 26वें के सभी उत्तर विकल्प गलत हैं। वहीं, 49वें का 1 व 3 और 58वें का 1 व 4 विकल्प सही है। सीरीज ‘सी’ में दूसरे प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प गलत हैं। वहीं, 38वें का 3 व 4 और 59वें का 2 व 3 विकल्प सही है। ऐसे ही सीरीज ‘डी’ में 15वें प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प गलत हैं, वहीं 39वें का 1 व 3 व 48वें का 1 व 4 उत्तर विकल्प सही है। ऐसे ही उच्च प्राथमिक की परीक्षा में बुकलेट सीरीज ‘ए’ में 68वें प्रश्न का 1 व 3 और 150वें का 2 व 4 उत्तर विकल्प सही माना गया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com