Saturday , April 20 2024

एलोवेरा (धृत कुमारी) के औषधीय गुण….

हमारे शरीर के रोगों व विकारों को दूर करने के लिए भी एलोवेरा अपने आप में संजीवनी बूटी का कार्य करता है। तभी तो आज वैज्ञानिक इसके जूस से कैंसर और एड्स जैसी बीमारियों तक का इलाज ढूंढ रहें हैं। आइए जानते हैं कि कैसे एलोवेरा जूस हमारी सेहत को फायदा पहुंचाता है।एलोवेरा (धृत कुमारी) के औषधीय गुण....

यदि आप भी गठिया या जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं तो सुबह-शाम एलोवेरा रस का पान कीजिए। ऐसा करने से जल्द ही आपको लाभ मिलेगा।

एलोवेरा में 18 धातु, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते हैं जो खून की कमी को दूर कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। एलोवेरा की कांटेदार पत्तियों को छीलकर रस निकाल लें। 3 से 4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में चुस्ती-फुर्ती बनी रहती है।

एलोवेरा का जूस पीने से कब्ज की बीमारी से फायदा मिलता है। एलोवेरा का जूस बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग व पेट के विकारों को दूर करता है। एलोवेरा जूस पीने से शरीर में शुगर का स्तर उचित रूप से बना रहता है। साथ ही इसे पीने से मच्छर काटने पर फैलने वाले इंफैक्शन को कम किया जा सकता है।

एलोवेरा का जूस ब्लड को प्यूरी फाई कर हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है साथ ही शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता है। एलोवेरा जूस वसा को शरीर में जमने नहीं देता जिससे दिल की बीमारियां नहीं होती।

शरीर में मौजूद ह्दय विकार, जोड़ों के दर्द, मधुमेह, यूरीनरी प्रॉब्लम्स, शरीर में जमे विषैले पदार्थ आदि को नष्ट करने में एलोवेरा मददगार है। इसके प्रयोग से व्यक्ति बीमारियों से मुक्त रहकर लंबी उम्र तक स्वस्थ और फिट रह सकता है। एलोवेरा में शरीर की अंदरूनी सफाई करने और शरीर को रोगाणुरहित रखने के गुण भी मौजूद होते हैं। एलोवेरा हमारे शरीर की छोटी-बड़ी नस व नाड़ियों की सफाई करता है और उन्हें नवीन शक्ति तथा स्फूर्ति से भरता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com