Thursday , April 25 2024

ऑफिस की टेंशन होगी दूर​, अपनाये …

offपूरा दिन ऑफिस में बढ़त के काम के प्रेशर के चलते आप तनाव में रहने लगे हैं तो ये आप के लिए खतरे का संकेत है। वैसे तो हर ऑफिस में थोड़ा-बहुत तनाव होता ही है, लेकिन यदि यह तनाव हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो इससे न केवल आपकी कार्यक्षमता में कमी आएगी, बल्कि आपकी सेहत भी प्रभावित होगी।

हमेशा मुस्कुराते रहे- कहते हैं कि आपकी मुस्कान कई रोगों की दवा होती है। आपकी मुस्कान आपके तनाव को काफी हद तक कम करने में मदद करती हैं। इसके लिए हमेशा मुस्‍कुराते रहें. बढ़ते काम को उदासी की बजाए, हंसते-खेलते निपटाएं। आप थकान महूसस नहीं करेंगे।
जिम में करें तनाव को कम- वर्कआउट आपके तनाव को काफी हद तक घटाने में मदद करता है। आप जिम में जाकर थोड़ी कसरत करें। इससे आपका तनाव भी कम होगा और आपके सेहत के लिहाज से भी फिट रहेंगे और जब आप फिट रहेंगे तो अपना ऑफिस वर्क बिना तनाव के खत्म कर पाएंगे।
किताबें पढ़ें- अपने तनाव को दूर करने के लिए किताबों का सहारा लें। ऐसी किताबे पढ़ें, जो आपका तनाव दूर करने में मददगार हों और जो आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ाएं।
बाउंड्रीज बनाना है जरूरी- अपने आसपास कुछ बाउंड्रीज बना कर आप तनाव से बाहर निकल सकते हैं, जैसे जब आप घर पर हों, उस समय यदि आवश्यक नहीं हो, तो अपने ई-मेल को चेक न करें। छुट्टी के दिन फोन बंद कर दें और घूमने निकल जाएं. यानी आपको अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को अलग करना होगा. इसके साथ ही अपने हेल्थ की ओर भी ध्यान दें।
लगातार पानी पीते रहिए– आपके शरीर के लिए पानी बहुत ही उपयोगी है। इससे न केवल आपके शरीर में नमी बनी रहती है बल्कि यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने के साथ-साथ तनाव मुक्त भी रखता है।
डाइट का रखें ख्याल- याद रखें अपने काम को अच्‍छे से करने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है वह है आपका फिट रहना। इसके लिए अपनी डाइट का ध्‍यान जरूर रखें। हेल्‍दी डाइट लें। चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करें।
अपनाना सीखें- ये जरूरी नहीं है कि जहां आप काम कर रहे हैं, वहां सब कुछ आपके मनमुताबिक हो, इसलिए हर परिस्थिति में हर चीज को अपनाना सीखें। जिसे आप बदल नहीं सकते, उसे बदलने के लिए परेशान ना हों।
ध्यान लगाएं– काम के प्रति एकाग्रता को बढ़ाने के लिए ध्यान को जीवनशैली में शामिल करें। यह न केवल आपके तनाव को कम करेगा बल्कि आपके मस्तिष्क को जागृत कर आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा।
शारीरिक सक्रियता भी है जरूरी– दिनभर बैठे-बैठे काम करना कई बार नुकसानदायक होता है। शारीरिक सक्रियता आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, इसलिए अपनी शारीरिक सक्रियता बनाए रखने के लिए आप अपनी सीट से उठकर चहलकदमी कर सकते हैं।
खुद के लिए समय निकालें– खुद को जीवंत करना ही लाइफ की सबसे बड़ी ताजगी है। इससे न केवल आलसपन और तनाव दूर होगा बल्कि आप ऊर्जावान भी बने रहेंगे। आप लगातार काम करते रहने के बजाए, कुछ देर का समय निकालें. इस समय को आप गाने सुनने, किसी दोस्त के साथ हसी मजाक करने आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com