Thursday , April 25 2024

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 137 रन पर सिमटी, सीरीज के लिए भारत को चाहिए 106 रन

धर्मशाला। भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी 137 रनों पर सिमट गया। भारत को जीत के लिए अब 106 रनों की दरकार है। चौथे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 56 रन जोड़े। आर. अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब (18 रन) को अपना शिकार बनाया।

भारत को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जीतने के लिए 106 रनों का टारगेट मिला है। भारत ने तीसरे दिन के खेल की समाप्ती पर 19 रन बान लिए हैं। विजय 6 और राहुल 13 रन पर नाबाद हैं। धर्मशाला टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में 137 रनों पर सिमट गया।

भारत की स्पिन जोड़ी आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट चटकाए। जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भी तीन झटके देकर कंगारुओं की कमर तोड़ दी। जबकि एक विकेट भुवनेश्वर कुमार को मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 19 रन बना लिए हैं। लोकेश राहुल (13 रन) और मुरली विजय (6 रन) क्रीज पर हैं।

लंच के बाद उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका 10 रन के स्कोर पर लगा। हालांकि, इस पारी में भी करुण नायर ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर वॉर्नर का कैच छोड़ा था। लेकिन अगले ही ओवर में उमेश यादव (6 रन) की गेंद पर वॉर्नर को विकेट के पीछे साहा ने लपक लिया।

31 के स्कोर पर कंगारू टीम को दूसरा झटका लगा। कप्तान स्टीव स्मिथ (17 रन) को भुवनेश्वर ने बोल्ड किया। स्मिथ महज एक रन से सीरीज में 500 रन पूरे करने से चूक गए। 31 के ही स्कोर पर मैट रैनशॉ (8 रन) भी उमेश यादव की गेंद पर चलते बने. साहा ने वह कैच लिया।

चौथे विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 56 रन जोड़े। आर. अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब (18 रन) को अपना शिकार बनाया। उसी के बाद 92 के स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी चलाई और शॉन मार्श (1 रन) को चेतेश्वर पुजारा ने लपक लिया। 106 के स्कोर पर मैक्सवेल 45 रन बना अश्विन का शिकार हुए। 121 के स्कोर पर कंगारुओं को 7वां झटका लगा।

जडेजा ने पैट कमिंस (12 रन ) को लौटाया, रहाणे ने कैच पकड़ा। इसी स्कोर पर स्टीव ओकीफे (0) को जडेजा ने पुजारा के हाथों कैच करा वापस भेजा। ऑस्ट्रेलिया को यह आठवां झटका लगा। उमेश यादव ने 122 के स्कोर पर कंगारुओं को 9वां झटका दिया। नाथन लियोन (0 ) को मुरली विजय ने लपका। 137 के स्कोर पर आखिरी झटका अश्विन ने दिया, जब हेजलवुड (0) एलबीडब्ल्यू हुए। जबकि मैथ्यू वेड 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट में भारत को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बेशकीमती बढ़त मिली है। तीसरे दिन 248/6 के स्कोर से आगे खेलते हुए भारत की पूरी टीम 332 रनों पर सिमट गई। रवींद्र जेडजा (63 रन) न सिर्फ भारत के टॉप स्कोरर रहे, बल्कि ऋद्धिमान साहा के साथ सातवें विकेट के लिए बहुमूल्य 96 रनों की साझेदारी की।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन अपनी फिरकी के जरिए 5 विकेट झटके. जबकि पैट कमिंस के हिस्से तीन विकेट आए। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए थे।

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com