Friday , April 19 2024

कई सालों तक नहीं दिखेंगे बूढ़े, अपनाये…

paआज की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि युवा देर रात तक जगते हैं और कम नींद लेते हैं। यहीं नहीं, वातावरण में फैलने वाले प्रदूषित वायु और विभिन्न प्रकार के कैमिकल शरीर के लिए बेहद ही नुकसानदायक है। तनाव और थकान भी शरीर को जल्द बूढ़ा बनाने में मदद करता है। जिसके कारण त्वचा पर झुर्रियां दिखने लगती हैं, जिससे कम समय मे लोग बुढ़ा दिखने शुरू हो जाता है। ऐसे में हमें पहले से ही सचेत हो जाना ही जरूरी है।

क्या है कारण?

कम उम्र में बुढ़ापा कौन होना चाहेगा, शायद कोई भी नहीं। कुछ एक्सपर्ट की मानें तो ऐसा आत्मविश्वास में जबरदस्त कमी, खाने में पोषक तत्वों की कमी, तैलीय और मिर्च युक्त खाद्य पदार्थों, ज्यादा चाय-कॉफी, एल्कोहल, धूम्रपान आदि के सेवन से यह समस्या हो सकती है।

अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है या फिर आप कम समय में बूढ़ा नहीं दिखना चाहते तो उपर्युक्त बातों को ध्यान में ऱखें। नुकसानदायक चीजों को अवाइड करना शुरू करें और हर्बल नुस्खें अपनाएं। कुछ चुनिंदा हर्बल नुस्खें हैं, जिनका उपयोग कर आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

सेब और दूध का सेवन करे

सेब को कुचल कर उसमें कुछ मात्रा में कच्चा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। जब सूख जाए तो इसे धो लें। ऐसा सप्ताह में कम से कम चार बार करें, बहुत जल्दी असर दिखाई देने लगेगा।

टमाटर, दही और आटा का करें सेवन

दो टमाटर पीस लें। पीसे हुए टमाटर में तीन चम्मच दही और दो चम्मच जौ का आटा मिलाएं। चेहरे पर इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। यह त्वचा में कसाव लाता है, जिससे झुर्रियां कम होने लगती हैं। इस उपाय को सप्ताह में दो बार कम से कम एक माह तक उपयोग में लाना चाहिए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com