Tuesday , April 23 2024

कुलपति ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए केंद्राध्यक्षो को दिलाया संकल्प

सिद्धार्थनगर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु की आगामी 30 मार्च से होने वाली वार्षिक परीक्षा को नकलविहीन ,सकुशल व शांति पूर्ण माहौल में सम्पन्न कराने के लिए बलरामपुर,श्रावस्ती,एवं संतकबीरनगर जनपदों के प्रबंधकों,केंद्राध्यक्षो की एक आवश्यक बैठक शुक्रवार को विश्वविद्यालय के कला संकाय भवन में कुलपति डॉ0रजनीकांत पाण्डेय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। 

बैठक में सभी कॉन्द्रध्यक्षो को नकल विहीन सुचिता पूर्ण माहौल में परीक्षा समपन्न कराने के लिए संकल्प दिलाया गया।तथा उन्हें सख्त निर्देश दिया गया कि किसी भी प्रकार का कदाचार विश्वविद्यालय बर्दास्त नही करेगा।

बैठक को संबोधित करते हुए कुलपति डॉ0 रजनीकांत पाण्डेय ने कहा कि प्रदेश का यह पहला विश्वविद्यालय है जहाँ पर एन .आई .सी के माध्यम से आन लाइन फार्म भरा गया हैऔर आने वाले समय में सभी सम्बद्ध महाविद्यालयो एवं उसके रिकार्डो को भी विश्वविद्यालय से आन लाइन कर दिया जायेगा जिससे सभी प्रकार की समस्याओं का समुचित समाधान हो सके।

यह विश्व्विद्यालय इस बार दूसरी वार्षिक परीक्षा कराने जा रहा है ।उन्होंने समस्त प्रबंधको/केंद्राध्यक्ष को स्ट्रांग रूम एवं परीक्षा कक्ष में क्लोज सर्किट टीबी(सी. सी. टी .बी )लगाने को निर्देश दिया ।बैठक को संबोधित करते हुए कुलपति ने कहा क़ि नकल रोकने में आप सब हमारा सहयोग करें जिससे सकारात्मक तरीके से ऐसी पीढ़ी का निर्माण हो जिसके पास जो डिग्री हो उसमे वो निपुण हो ।

शिक्षा मानसिक विकृतियों को दूर करता है एवं देश के लिए ऊर्जावान नई पीढ़ी का निर्माण करता है।उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया की निगाहें भारत पर टिकी हैं ऐसे में हम नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न करवा कर एक मिशाल कायम करें।शिक्षण संस्थान की जिम्मेदारी ऐसी होती है जिसमे अपना पूरा जीवन न्योछावर कर देना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि नकल बहुत बड़ा पाप है।इसलिए केंद्राध्यक्षो एवं कक्ष निरीक्षकों की विश्वश्नियता होनी चाहिए जिसके लिए पहले ही निर्देश दिये जा चुके है।उन्होंने कहा कि मेरा प्रयाश है कि बेहतर शिक्षा,बेहतर परीक्षा,बेहतर परिणाम हो।अंत में राज्य सरकार के निर्देशानुसार कुलपति ने सभी केंद्राध्यक्षो को सूचिता पूर्ण रूप एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए संकल्प दिलाया।

तथा परीक्षार्थियों को कोई समस्या न हो इसके लिए भी निर्देशित किया । उन्होंने कहा कि सीटिंग प्लान एवं कक्ष प्रेक्षको की संख्या छात्रों की संख्या के अनुपात नियमानुसार होना चाहिए ।यदि कहि नकल की सूचना मिली तो वो केंद्र बक्से नही जायेंगे।

इसके अलावा बैठक को परीक्षा नियंत्रक अखिलेश पाल ने संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर पुस्तिका में इस बार परिवर्तन किये गए है।इस बार 14 अंको वाले अनुक्रमांक के अनुसार 14 खाने बनाये गए है।तथा प्रश्न पत्र नोडल सेंटरो से दिए जाएंगे तथा उत्तर पुस्तिका भी नोडल सेंटरो पर ही जमा होगी।10 अप्रैल तक किसी भी हाल में फार्म की हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय में जमा कराए।

नए महाविद्यालय दिशा निर्देशों का विशेष ध्यान दें।।इस दौरान कुल सचिव बी.के.पाण्डेय,उप कुल सचिव महेंद्र कुमार,एच ओ डी डॉ0दीपक मिश्रा,प्रोफ़ेसर शिवम शुक्ला,प्रोफ़ेसर दिनेश प्रसाद एवं बलरामपुर,श्रावस्ती एवं संतकबीरनगर के सम्बद्ध महाविद्यालयो के प्रबंधक,केंद्राध्यक्ष मौजूद रहे।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com