Thursday , April 25 2024

खरबूजे को केवल खाएं नहीं, स्किन पर भी लगाएं

स्किन के लिए फायदेमंद है खरबूजा

खरबूजा खाने में जितना टेस्टी होता ही है, खूबसूरीत और निखार के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। खरबूजे को खाएं तब भी यह स्किन के लिए फायदेमंद है और चेहरे पर सीधे लगाएं तब भी…। स्किन पर खरबूजा लगाएंगी, तो यह आपको देगा इंस्टेंट ग्लो। अगर आपको तुरंत जाना है किसी फंक्शन में, तो यह फेस पैकमिनटों में आपकी ब्यूटी को बढ़ा देगा। 

खरबूजे का रस दही के साथ 

खरबूजा बहुत पानी वाला फल होता है। जैसे ही आप इसे काटेंगी, इससे रस निकलने लगता है। इस रस को बाउल में इकट्ठा कर लें। रस की मात्रा के हिसाब से इसमें दही मिला दें। अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। यह स्किन को फेयर करता है। खासतौर से धूप से हुई टैनिंग दूर करने में यह फेस पैक बेहद कारगर है। अगर आप स्वीमिंग कर रही हैं, तो उसके बाद आप यह फेस पैक लगाएंगी, तो टैनिंग खत्म हो जाएगी। खरबूजे का बीज भी स्किन के लिए फायदेमंद है। इसका फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाने से गंदगी दूर होती है। 

खरबूज और शहद का मिश्रण 
शहद स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से आपको खुद फर्क नजर आएगा। हफ्ते में एक बार इसे जरूर लगाएं। एक महीने में टैनिंग खत्म हो जाएगी। धूल-मिट्टी के कारण चेहरे के पोर्स बंद हो जाते हैं। शहद का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं। इसमें मौजूद तत्व त्वचा पर जमी गंदगी को दूर करते हैं। त्वचा पर शहद का इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इसके अलावा डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। गर्मियों में सनर्बन से त्वचा को बचाने के लिए शहद यूज करें। इसमें मौजूद तत्व हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाते है। दिन में एक बार शहद से मसाज करें। 

खरबूजा और दूध 
चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए दूध बहुत फायदेमंद है। खरबूजे के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। सनबर्न से निजात दिलाने के साथ ही यह स्किन की गहराई से सफाई भी करता है। 

खरबूजा और खीरा 
खीरा चेहरे को ठंडक प्रदान करता है। खरबूजा और खीरे का फेसपैक चेहरे पर टैनिंग हटाने के साथ ही ग्लोइंग स्किन देता है और सनबर्न से भी निजात दिलाता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com