Saturday , April 20 2024

गंगा पुल पर मरम्मत का कार्य शुरू, कानपुर रूट की 54 ट्रेनें निरस्त

relलखनऊ। पुराने गंगापुल पर मरम्मत का काम शुक्रवार से शुरू हो गया है, जिसके चलते लखनऊ-कानपुर मार्ग पर चलने वाली 54 ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। वहीं 36 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है।

सीनियर डीसीएम शिवेंद्र शुक्ला ने शुक्रवार को बताया कि गंगापुल पर मरम्मत कार्य शुरू होने के कारण 54 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। रद्द ट्रेनों में 20 ट्रेनें एक्सप्रेस, 20 मेल और 14 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं। उन्होंने बताया कि 27 दिनों तक कानपुर रेल मार्ग बंद रहने के कारण 36 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जायेगा। परिवर्तित मार्ग से चलने वाली ट्रेनें मुरादाबाद, इलाहाबाद, शाहजहांपुर जैसे रूट से होकर गुजरेंगी।
शुक्ल ने कहा कि 11 नवम्बर से सात दिसम्बर तक ये ट्रेनें निरस्त रहेंगी। वहीं, कई ट्रेनें ऐसी हैं, जिन्‍हें कुछ दिनों के लिए ही रद्द किया गया है।

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कुछ मेमो ट्रेनों को उन्नाव से लखनऊ और लखनऊ से उन्नाव तक चलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि इस दौरान विद्यार्थी किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। हालांकि, सुपरफास्ट ट्रेन पर यात्रा के लिए सभी एमएसटी धारकों को सुपरफास्ट चार्ज का टिकट लेना पड़ेगा।

वीआईपी ट्रेनों और लॉन्‍ग रूट की ट्रेनों को रेलवे ने अपने समय पर ही चलाने का निर्णय लिया है। इनमें पुष्पक एक्सप्रेस, प्रतापगढ़ भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं। ये ट्रेनें अपने निधार्रित रूट पर समय से चलेंगी। वीआईपी ट्रेनों के अलावा सभी गुजरने वाली ट्रेनों के कैंसिलेशन की वजह से रिजर्वेशन के टिकट भी कैंसिल होंगे। इनका रिफंड काउंटर पर या एजेंट से लिया जा सकता है। साथ ही परिवर्तित ट्रेनों में पूर्ववत ही रहेगा।

कानपुर पुल पर मरम्मत का काम होने के चलते करीब 54 ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं। एक अधिकारी ने बताया कि इस मेगा ब्लॉक से हर रोज करीब 50 हजार लोग यात्रा नहीं कर पाएंगे। उन्होेंने बताया कि कानपुर-लखनऊ रूट पर रोजाना होने वाली साधारण टिकट बिक्री और प्लेटफॉर्म टिकट बिक्री में करीब तीन लाख रुपए का नुकसान हर दिन होगा। इस तरह 27 दिन के इस मेगा ब्लॉक में तीन लाख प्रतिदिन के हिसाब से 81 लाख रुपए का नुकसान होगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com