Wednesday , April 24 2024
जानिए क्यों डेबिट कार्ड से बेहतर है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

जानिए क्यों डेबिट कार्ड से बेहतर है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दिखने में भले ही एक जैसे हो, लेकिन दोनों में काफी फर्क है। डेबिट कार्ड से जहां हम बैंक में जमा अपनी धन राशि निकाल सकते हैं वहीं क्रेडिट कार्ड से हम कंपनी से उधार ले रहे होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्रेडिट कार्ड क्यों डेबिट कार्ड से बेहतर होते हैं और क्रेडिट कार्ड से क्या-क्या फायदे मिलते हैं-जानिए क्यों डेबिट कार्ड से बेहतर है क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड पर मिलते हैं डिस्काउंट, कैशबैक – क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों को अपनी तरफ लाने के लिए कई तरह के ऑफर्स देती हैं। इसलिए वो ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर कई तरह के डिस्काउंट और कैशबैक ऑप्शन देती हैं। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर रिवॉर्ड पॉइंट्स भी दिए जाते हैं, जबकि डेबिट कार्ड पर मुश्किल से ही ऐसे कोई ऑफर्स दिए जाते हैं।

क्रेडिट कार्ड पर मिलता है ईएमआई का ऑप्शन- अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस की पेमेंट ईएमआई पर कर सकते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड पर यह सुविधा नहीं मिलती है।

क्रेडिट कार्ड से पैसे जाने का खतरा नहीं- डेबिट कार्ड से हम हमारे बैंक अकाउंट में जमा सारे पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड में खर्च की एक निश्चित सीमा होती है। इसलिए अगर आपका डेबिट कार्ड गलत हाथों में पड़ता है तो आपके बैंक अकाउंट में रखे सारे पैसे निकाले जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में यह खतरा नहीं होता है।

क्रेडिट कार्ड से बनता है क्रेडिट स्कोर- जब भी आप लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो लैंडर क्रेडिट स्कोर देखता है। क्रेडिट स्कोर इस पर निर्भर करता है कि आपने पुराने लोन और क्रेडिट कार्ड बिल कैसे चुकाए हैं। इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर बनता जाता है। डेबिट कार्ड में ऐसी कोई सुविधा नहीं दी जाती।

क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लिए जरुरी है कि सही समय पर बिल का भुगतान कर दिया जाए। इसलिए अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने की सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि सही समय पर बिल का भुगतान कर दें। अगर आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो लेट पेमेंट फी और ब्याज, दोनों चुकाने होंगे। इसलिए क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने से पहले इस बारे में जरुर विचार कर लें।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com