Tuesday , April 23 2024

जिम में कसरत करते समय न करें ‘बालों और त्वचा’ से जुड़ी ये गल्तियां……….

images-3इस बात में कोई शक नहीं कि कसरत करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे आपकी त्वचा चमकदार होती है परन्तु आप कसरत करते समय त्वचा और बालों से संबंधित कुछ गलतियां करते हैं। अत: इस बात का ध्यान रखें कि जिम से तरोताजा निकलने के लिए ये गलतियां न करें।

गलती नंबर 1: आप फाउंडेशन का उपयोग करती हैं-

कसरत करते समय फाउंडेशन का उपयोग करना पूर्णत: गलत है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट नंदिता दास के अनुसार इससे त्वचा से निकलने वाला सीबम और पसीना ब्लॉक (अवरुद्ध) हो जाता है जिसके कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके बजाय कसरत करने से पहले मॉस्चराइजऱ या ऑइल फ्री जैल का उपयोग करें।

गलती नंबर 2: पसीना रोकने के लिए आप रोल ऑन का उपयोग करती हैं-

पसीना रोकने वाले साधनों तथा डियोडरेंट का उपयोग न करें क्योंकि ये आपके रोम छिद्रों को ब्लॉक कर सकते हैं जिसके कारण कसरत करते समय शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते। पसीना रोकने वाले साधनों में आमतौर पर एल्तुमीनियम पाया जाता है जो स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं के लिए जि़म्मेदार होता है।

गलती नंबर 3: आप बालों का जूडा बना लेती हैं-

जब आप बालों को बहुत ऊंचा बांध लेती हैं या जूडा बना लेती हैं तो उन कसरतों को करने में परेशानी आती है जिनमें लेटने की आवश्यकता होती है। इसके बजाय या तो पोनीटेल बनायें या चोटी बनायें या केवल बनाना क्लिप लगायें।

गलती नंबर 4: आप बालों को खुला छोडती हैं-

ब्रेकआउट (मुंहासे) जिम से संबंधित एक आम समस्या है। नंदिता सलाह देती है कि कसरत करते समय आप अपने बालों को पीछे की ओर खींचकर बांधे ताकि बैक्टीरिया बालों से चेहरे तक न पहुँच सके। बालों को बाँधने के लिए हेयर बैंड्स का उपयोग करें तथा ध्यान रहे कि ये आपकी हेयर लाइन से दूर हों। इसके अलावा कसरत करने से बालों में कोई रह जाने वाला पदार्थ जैसे तेल आदि न लगायें क्योंकि ये आपकी त्वचा के संपर्क में आ सकता है तथा मुंहासों का कारण बन सकता है। विशेष रूप से मुंहासे प्रवण त्वचा के लिए मेकअप टिप्स का उपयोग करें।

गलती नंबर 5: कसरत करते समय आप अपने चेहरे को स्पर्श करती हैं-

कसरत करते समय अपने चेहरे को न छुएं, विशेष रूप से तब जब आप कार्डियो मशीन का अन्य वजऩ संबंधी कसरत कर रहे हों। जिम के उपकरणों में बैक्टीरिया होते हैं अत: बेहतर होगा कि आप अपने हाथों को त्वचा से दूर रखें।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com