Saturday , April 20 2024

जीवन में आगे बढ़ने के लिए अच्छी शिक्षा आवश्यक : राज्यपाल

rajyapal-loyala-2लखनऊ। प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि जिस प्रकार हिन्दुओं का धर्म हिन्दू, मुस्लिमों का धर्म इस्लाम, ईसाईयों का धर्म ईसाई तथा सिखों का धर्म सिख है, उसी प्रकार सभी छात्रों का एकमात्र धर्म छात्र धर्म है। छात्र धर्म का मतलब है कि सभी छात्र- छात्राएं अपने छात्र जीवन में अच्छी शिक्षा ग्रहण करें। अच्छी शिक्षा ग्रहण करके ही आप अपने देश को आगे ले जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अच्छी शिक्षा के साथ ही छात्र-छात्राओं को खेलकूद एवं अन्य क्रियाकलापों पर भी ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने ये बाते गुरूवार को लोयोला इंटरनेशनल स्कूल, गोमतीनगर के परिसर में गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन करने के दौरान सबको सम्बोधित करते हुए कही। राज्यपाल ने विद्यार्थियों को जीवन में आगे बढ़ने एवं व्यक्तित्व विकास के लिए अपने जीवन के चार मंत्र भी बताये। उन्होंने कहा कि जीवन में हमेशा मुस्कुराते रहो। अच्छे काम की हमेशा प्रशंसा करो। किसी भी व्यक्ति की अवमानना अथवा अहंकार न करें, अहंकार हमेशा प्रगति में बाधक होता है। हमेशा अपने जीवन में और अधिक अच्छा करने का विचार अपने मन में लायें और किसी भी काम को और अधिक अच्छा करने का प्रयास करें, जिससे आपके जीवन में हमेशा प्रगति एवं विकास होता रहेगा।
राज्यपाल ने छात्र- छात्राओं, शिक्षकों एवं अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा जनतांत्रिक देश है तथा इसमें सबसे बड़ा उत्तर प्रदेश है। विद्यार्थी अच्छी शिक्षा ग्रहण करके ही अपने स्कूल, प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर सकते हैं। नाईक ने कहा कि मुझे खुशी है कि सम्मानित होने वाले 28 विद्यार्थियों में से 22 छात्राएं हैं। छात्रों को इसे एक चैलेन्ज के रूप में लेकर अगले साल छात्राओं के बराबर आने को कहा। जब आप लोगों में प्रतिस्पर्धा रहेगी तो निश्चित ही आगे बढ़ेंगे तथा प्रदेश एवं देश का विकास होगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com