Friday , April 19 2024

ट्रंप प्रशासन ने वापस किया रिपोर्टर का प्रेस कार्ड, सामने रखी ये शर्त

 व्हाइट हाउस ने सीएनएन के पत्रकार जिम अकोस्टा का प्रेस पास उन्हें लौटा दिया है. इसके बाद सीएनएन ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ मुकदमा वापस ले लिया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सीएनएन ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, “आज व्हाइट हाउस ने जिम अकोस्टा का प्रेस पास लौटा दिया. परिणामस्वरूप हमारे मुकदमे की कोई जरूरत नहीं है.” 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने जारी बयान में कहा कि सरकार ने सोमवार दोपहर अकोस्टा से बात की और उन्हें बताया कि उनका प्रेस पास लौटा दिया गया है. हालांकि, अकोस्टा का प्रेस पास राष्ट्रपति के संवाददाता सम्मेलन के नियमों का पालन करने की शर्त पर दिया गया है.

अदालत के फैसले पर होगा अमल
इस संदर्भ में शुक्रवार सुबह जज ने सीएनएन के आग्रह को स्वीकार करते हुए व्हाइट हाउस को आदेश दिया था कि वह अकोस्टा का प्रेस कार्ड उन्हें लौटा दे क्योंकि यह उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन है. इस आदेश के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने बयान में कहा, “हम अदालत के फैसले को देखते हुए पत्रकार का हार्ड पास अस्थाई तौर पर बहाल कर देंगे.”

सीएनएन और अन्य मीडिया समूहों, जिनमें ट्रंप का प्रिय फोक्स न्यूज भी शामिल है,  ने मुकदमे का समर्थन किया है. सभी का दावा है कि अकोस्टा के प्रवेश पत्र को रद्द करने से स्वतंत्र प्रेस की संवैधानिक गारंटी का उल्लंघन हुआ है. केली ने कहा कि उनका आदेश पत्रकार के लिए उचित प्रक्रिया पर आधारित था और वह स्वतंत्र प्रेस गारंटी के पहले संशोधन समेत अन्य संवैधानिक मुद्दों के दांव पर लगे होने को लेकर अलग से सुनवाई करेंगे. वॉशिंगटन में अदालत में उन्होंने कहा, ‘मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि अभी मैंने यह तय नहीं किया है कि पहले संशोधन का उल्लंघन हुआ.’ सीएनएन के वकील ने बुधवार को बहस के दौरान अदालत में कहा था कि व्हाइट हाउस ने अकोस्टा के प्रमाण पत्रों को रद्द कर प्रथम संशोधन अधिकार के तहत उनके बोलने की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन किया.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com