Wednesday , April 24 2024

डोनाल्ड ट्रंप ने प्रशासनिक पदों पर 2 भारतीय अमरीकियों को किया नियुक्त

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहम प्रशासनिक पदों पर दो भारतीय अमरीकियों को नामांकित किया है। उनका नामांकन कॉपीराइट, पेटेंट और ट्रेडमार्क के लिए अमरीकी कानून प्रवर्तन रणनीति के बीच समन्वय के लिहाज से हुआ है और वे 75 प्रतिशत संघीय नियमों को खत्म करने की उनकी योजना को भी देखेंगे।

प्रतिष्ठित भारतीय अमरीकी विशाल अमीन को बौद्धिक संपदा प्रवर्तन समन्वयक के तौर पर नामांकित किया गया है जबकि नियोमी राव को ‘एडिमिनिस्ट्रेशन ऑफ द ऑफिस ऑफ इंफॉरमेशन एंड रेग्युलेटरी अफैयर्स ’(आेआईआरए)पद के लिए नामांकित किया गया है।

यदि सीनेट से अमीन के नाम को मंजूरी मिल जाती है तो वह डैनियल मार्टी की जगह लेंगे। अमीन वर्तमान में ‘सदन की न्यायिक समिति’ में वरिष्ठ अधिवक्ता हैं।

एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन में भी व्हाइट हाऊस में घरेलू नीति, सह निदेशक के रूप में अपनी सेवा दी है। वह अमरीकी वाणिज्य विभाग में विशेष सहायक भी रह चुके हैं।

अमीन ने तंत्रिका विज्ञान में स्नातक डिग्री जोन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी से तथा कानून की डिग्री सेंट लुइस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी से हासिल की है। रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री ऑफ अमरीका ने उनके नामांकन का स्वागत किया है।

इसके अध्यक्ष और सीईआे केरी शेरमन ने कहा,‘‘तत्काल नियुक्ति और इस पद के लिए विचार महत्वपूर्ण है। हम राष्ट्रपति ट्रंप की इस पसंद की प्रशंसा करते हैं। विशाल अमीन तेज तर्रार और विचारशील नेता हैं। हम उनके साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं।’

’राव को आफिस आफ इनफार्मेशन एण्ड रेग्युलेटरी अफेयर्स (आेआईआरए) के प्रशासक के तौर पर नामांकित किया गया है। आेआईआरए राष्ट्रपति के एक्जक्यूटिव कार्यालय के अंदर प्रबंधन और बजट दफ्तर का एक वैधानिक हिस्सा है।

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार जार्ज मैसन विश्विद्यालय में प्रोफेसर और सम्मानित विधि विशेषज्ञ राव के इस पद पर चयन से संकेत मिलता है कि ट्रंप नियामक सुधारों को लेकर गंभीर हैं । राव इस समय अमरीका के एडमिनेस्ट्रेटिव काफ्रेंस के लोक सदस्य भी हैं ।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com