Saturday , April 20 2024

दीपा ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बनीं

dipa-karmakar_650x400_81460955880नई दिल्ली: भारतीय जिम्नास्टिक्स के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। पहली बार भारत से किसी महिला जिमनास्ट ने ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया है। त्रिपुरा की 22 वर्षीय जिम्नास्ट दीपा कर्मकार पहली भारतीय महिला जिमनास्ट हैं जिन्होंने ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई किया।
उन्होंने 52.698 अंक पाकर रियो ओलिंपिक के लिए क्वालिफ़ाई किया। अपने पहले इवेंट प्रोडुनोवा वॉल्ट में कर्मकार को 15.066 अंक मिले जो बाकी 14 प्रतियोगियों से ज्यादा थे लेकिन अनीवन बार्स के दूसरे इवेंट में कर्मकार के खराब प्रदर्शन से उनका कुल स्कोर कम हो गया। उन्हें 11.700 अंक मिले और वह इस इवेंट में अंतिम से महज़ एक पायदान ऊपर रहीं। बीम और फ़्लोर एक्सरसाइज़ के अगले दो दौर में कर्माकर ने 13.366 और 12.566 अंक बटोरकर इतिहास रच दिया। उनके कुल अंक 52.698 ने उनका स्थान रियो ओलंपिक्स के लिए पक्का कर दिया।

पिछले महीने उन्हें प्रतियोगियों की सूची में शॉर्टलिस्ट किया गया
इससे पहले दीपा कर्मकार पहली ऐसी भारतीय महिला जिमनास्ट थीं जिन्होंने 2014 ग्लासगो कॉमनवेल्थ खेल में कांस्य पदक जीता। इसके बाद वह ऐसी पहली भारतीय महिला जिमनास्ट भी बनीं जिसने पिछले साल नवंबर में हुए वर्ल्ड जिमनास्टिक्स चैंपियनशिप्स फ़ाइनल्स के लिए क्वालिफ़ाई किया।

बड़ी बात यह कि पहले इस टूर्नामेंट के लिए दीपा को सेकंड रिज़र्व श्रेणी में रखा गया था लेकिन पिछले महीने उन्हें इसकी जानकारी दी गई कि उन्हें प्रतियोगियों की सूची में शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है।

दीपा से पहले 11 जिमनास्ट भी ओलिंपिक में हिस्सा ले चुके हैं…
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओलिंपिक में जिमनास्टिक्स में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली दीपा कर्मकार पहली खिलाड़ी हैं, लेकिन यह सच नहीं है। इससे पहले 1956 मेलबर्न ओलिंपिक खेलों में 3 सदस्यीय पुरुष टीम- प्रीतम सिंह, शाम लाल, अनंत कुमार ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था तो 1964 में 6 सदस्यीय पुरुष टीम ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। लेकिन उस समय जिमनास्टिक्स में कोई क्वॉलिफ़िकेशन नहीं होता था, उस समय प्रतिनिधित्व कोई भी जाकर कर सकता था। इस तरह से जिमनास्टिक में क्वालिफ़ाइंग राउंड को देखते हुए दीपा ऐसा करने वाली पहली भारतीय ज़रूर  बन पड़ी हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com