Wednesday , April 24 2024

रविंद्र जडेजा ने ICC टेस्ट रैंकिंग में भरी उड़ान

498653053MS00030_England_v_दुबई। टीम इंडिया के दो गेंदबाजों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने ICC टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष 2 स्थान हासिल किये हैं। जिसमें बायें हाथ के स्पिनर ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में पहली बार 10 विकेट हासिल कर दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया।

जडेजा के इस प्रदर्शन ने उन्हें 66 अंक दिलाये जिससे वह स्टार ऑफ स्पिनर अश्विन से महज आठ अंक की दूरी पर पहुंच गये जो पहले से ही शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं।

गेंदबाजों की सूची में शीर्ष दो स्थान भारतीय खिलाड़ियों ने हासिल किये गये हैं। इससे पहले बायें हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी और लेग स्पिनर बी चंद्रशेखर 1974 में पहले और दूसरे स्थान पर रहे थे।

जडेजा ने इस तरह जोश हेजलवुड, जेम्स एंडरसन, डेल स्टेन और रंगना हेराथ को पीछे छोड़ा, उन्होंने एक स्थान के फायदे से ऑलराउंडर की सूची में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग हासिल की जिसमें भी अश्विन शीर्ष पर हैं।

इस बीच भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा दो पायदान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गये। टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में भारत के लोकेश राहुल और करूण नायर को भी बड़ा फायदा हुआ है। राहुल की 199 रन की पारी ने उन्हें 29 पायदान हासिल करने में मदद की जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 51वीं रैंकिंग पर पहुंच गये जबकि नायर अपनी तीसरी टेस्ट पारी नाबाद 303 रन से वह 122 स्थान के फायदे से 55वें स्थान पर पहुंच गये।

कल भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज जीतकर साल का अंत नंबर एक स्थान से किया। इस सीरीज में जीत से भारत को पांच पायदान का फायदा हुआ और अब 2016 की अंतिम टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट में टीम 120 अंक पर पहुंच गयी और दूसरी स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया से 15 अंक आगे है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com