Friday , April 19 2024

नबाम तुकी ने संभाला अरूणाचल भवन में CM का पदभार

1468536545-khaskhabarनई दिल्ली। नबाम तुकी ने एक नाटकीय घटनाक्रम में बुधवार को दिल्ली स्थित अरुणाचल भवन में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाल लिया। इससे कुछ ही घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में तुरंत कांग्रेस सरकार को बहाल करने का आदेश दिया था।
तुकी ने बताया, ‘मैंने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाल लिया है। गुरुवार को मैं ईटानगर जा रहा हूं। मैं मंत्रिपषिद की बैठक बुलाऊंगा। इसके बाद मैं कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाउंगा। मेरी सरकार प्राथमिकता के आधार पर अरुणाचल प्रदेश के लोगों के कल्याण के लिए समर्पित होगी।
वहीं, अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में नबाम तुकी सरकार बहाल होगी। प्रधानमंत्री के आवास पर उच्च स्तरीय बैठक के बाद अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि अदालत के फैसले का अनुपालन होगा और राज्यपाल सभी जरूरी कदम

अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बहाल करने का आदेश देते हुए बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब किसी चुनी हुई सरकार के पास सदन में बहुमत होता है तो किसी राज्यपाल को किसी राजनीतिक झंझट में खुद को नहीं उलझाना चाहिए और न ही कोई व्यक्तिगत फैसला करना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यपाल जनता की ओर से चुने गए प्रतिनिधियों के श्रेष्ठतर अधिकारी नहीं हो सकते और जब तक विधानसभा में बहुमत प्राप्त सरकार के जरिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया चल रही है, तब तक राज्यपाल की तरफ से दखल नहीं किया जा सकता।
सर्वसम्मति से दिए गए 331 पन्ने के ऐतिहासिक फैसले में न्यायालय ने कहा कि राज्यपाल को किसी राजनीतिक खरीद-फरोख्त और घृणित तिकड़मों से दूर रहना चाहिए और राज्य विधानमंडल के लोकपाल के तौर पर काम करने से परहेज करना चाहिए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com