Thursday , April 25 2024

नवरात्र के पहले दिन योगी करेंगे गृहप्रवेश, मंत्रियों-विधायकों को कराएंगे फलाहार

लखनऊ। मुख्यमंत्री बनने के 10 दिन बाद मुख्यमंत्री आवास में प्रवेश करने जा रहे योगी आदित्यनाथ बुधवार को इस अवसर पर मंत्रियों और विधायकों को फलाहार भी कराएंगे।

योगी आदित्यनाथ बुधवार को चैत्र नवरात्र के शुभ अवसर पर सीएम आवास में प्रवेश करेंगे। सुबह गृहप्रवेश और पूजा-अर्चना के दौरान पांच कालिदास मार्ग में दुर्गा सप्तशती का पाठ भी कराया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार शाम को मुख्यमंत्री का भाजपा कार्यकर्ताओं से मिलने का कार्यक्रम है। इसी दौरान शाम साढ़े सात बजे मुख्यमंत्री सभी विधायकों और मंत्रियों के साथ फलाहार करेंगे। नवरात्र के मौके पर व्रत रहने वाले लोगों के लिए फल और जो लोग व्रत नहीं होंगे उनके लिए स्वल्पाहार का इंतजाम किया गया है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री आवास का गोरखनाथ पीठ से पुरोहितों को बुलवाया कर शुद्धीकरण करवाया था। जिसमें पूर्जा-अर्चन और हवन के बाद पूरे मुख्यमंत्री परिसर में गंगाजल छिड़क कर उसे शुद्ध किया गया था। मुख्यमंत्री के करीबियों ने बताया कि योगी नवरात्र में पूरे नौ दिन तक व्रत रहेंगे।

इस दौरान वह केवल फलाहार करेंगे और रोजाना दो घंटे पूजा-अर्चना करेंगे। हालांकि व्रत रहने के बावजूद उनके के कामकाज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पहले योगी जब गोरखपुर में रहा करते थे, तब वह नवरात्र के मौके पर चंडी का पाठ करते थे। बताया जाता है कि इस दौरान वह पूरे नौ दिन तक मंदिर के भीतर ही रहते थे।

हालांकि अब इतनी जिम्मेदारियों के बाद योगी के लिए ऐसा करना थोड़ा मुश्किल होगा। वह हर बार की तरह इस बार भी शक्ति की साधना करेंगे। वह नाथ संप्रदाय के अनुसार पूजा-अर्चना करेंगे। नाथ संप्रदाय में आठवें दिन ही हवन कर पूजा की समाप्ति कर दी जाती है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com