Saturday , April 20 2024

नागरिकों को खुश रखने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने तैयार किया ये खास प्लान

मध्य प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों को खुश रखने के लिए खास प्लान तैयार किया है। सरकार की योजना को साकार करने की कवायद में जुटे राज्य आनंद संस्थान ने ऑनलाइन पाठ्यक्रम चलाने का फैसला लिया है। 

 यह संस्थान सूबे के नागरिकों का हैप्पीनेस इंडेक्स तैयार कर रहा है। इसके साथ ही संस्थान ने हैदराबाद के इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से इस संबंध में एक करार किया है। यह पाठ्यक्रम छह सप्ताह का है, जिसे अमेरिकी विश्वविद्यालय के प्रो. राज राघुनाथन ने तैयार किया है।

आपको बता दें कि मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे छात्रों को खुश रहने के टिप्स देने और अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनने की ट्रेनिंग देने के लिए इस पाठ्यक्रम को डिजाइन कराया गया था। 

हालांकि अभी यह पाठ्यक्रम अंग्रेजी भाषा में है, लेकिन बिजनेस स्कूल में इसके अच्छे परिणाम को देखते हुए राज्य आनंद संस्थान ने इसे अपने यहां भी शुरू करने के लिए हिंदी में तैयार करा रहा है। राज्य सरकार के इस फैसले के बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस ने इसे नि:शुल्क देने पर सहमति जताई है। 

बता दें कि इस पाठ्यक्रम के तहत 15 से 20 मिनट की वीडियो फिल्म के माध्यम से अपने अंदर की खुशी ढूंढने और मन को शांत रखने के टिप्स दिए जाते हैं। इसकी 6 सप्ताह की ऑनलाइन ट्रेनिंग लेने के बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com