Friday , April 19 2024

नोटबंदी से जीडीपी एक साल तक गिरेगा: जयराम

j-rनई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने आज कहा कि बडे नोटों का चलन बंद करने का सरकार का निर्णय आर्थिक से बढ कर राजनीतिक है और इससे एक साल तक सकल घरेलू उत्पाद :जीडीपी: पर बुरा असर पडेगा।

कांग्रेस के प्रवक्ता जयराम रमेश ने कहा, ‘‘मैं विश्वास से कहता हूं कि यह कोई आर्थिक ब्रह्मास्त्र नहीं बल्कि राजनीतिक ब्रह्मास्त्र है।’ उन्होंने कहा कि इसके चलते ग्रामीण, कृषि और असंगठित अर्थव्यवस्था में एक साल तक सुधार की संभावना दूर दूर तक नहीं लगती है।’

‘ उन्होंेेने कहा कि 1000 और 500 के पुराने नोट का चलन बंद करने से बैंकों में जमा बढ जाएगी और बैंक धनी हो जाएंगे पर इसका परिणाम होगा कि बैंक विजय माल्या और ललित मोदी जैसों के वसूल नहीं हो रहे रिणों और अन्य अवरद्ध रिणों को बट्टेखाते में डालने में करेंगे।

रमेश ने माना कि इस कदम से ब्याज दरों में कमी जरुर आ सकती है पर इसकी संभावना कम है। उन्होंेने ‘मेरा सुविचारित मत है कि अगले छह से 12 महीने तक जीडीपी पर अच्छा असर नहीं होने जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि यह ब्रह्मास्त्र आर्थिक नहीं राजनीतिक हैं। इसके मायने आर्थिक नहीं बल्कि राजनीतिक ही हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री पिछले ढाई साल में सवा लाख करोड रपए के कालेधन की निकासी का ढिंढोरा तो पीट रहे हैं पर यह यह नहीं बता रहे हैं कि पिछली संप्रग सरकार के आखिरी दो वर्ष में 1।33 लाख करोड रपए का कालाधन बाहर निकलवाया गया था।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com