Saturday , April 20 2024

परमाणु विवाद को लेकर फिर उलझे अमेरिका और उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया और अमेरिका में एक बार फिर तनाव बढ़ता दिखाई दे रहा है, कोरिया ने अपने पुराने अंदाज में चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अमेरिका ने अगर आर्थिक प्रतिबंध नहीं हटाए तो वह परमाणु हथियारों का विकास फिर शुरू कर देगा. इससे पहले भी उत्तर कोरिया, अमेरिका को परमाणु कार्यक्रम की धमकियाँ दे चुका है. उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि ‘अमेरिका ने अगर अपने रुख में बदलाव नहीं किया तो वह परमाणु हथियार विकसित करने की अपनी नीति को वापस ले आएगा.

बयान में कहा गया गया है कि अमेरिका सोचता है कि प्रतिबंधों और दबाव के चलते परमाणु निरस्त्रीकरण होगा, हम इस तरह की बेवकूफी भरी सोच को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं.’ उत्तर कोरिया का यह कड़ा बयान ऐसे समय में आया है जब परमाणु मसले को लेकर अमेरिका के साथ उसकी बातचीत चल रही है.

गौरतलब है कि सिंगापुर में ट्रंप और किम की बैठक के बाद अमेरिका ने यह स्पष्ट किया था कि जब तक उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में ठोस प्रगति नहीं होती है तब तक उस पर अमेरिका के प्रतिबंध बरकरार रहेंगे. जिसके बाद उत्तर कोरिया ने परमाणु कार्यक्रम को ख़त्म करने पर सहमति जताई थी. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com