Thursday , April 25 2024

पहली बार घर खरीदने वालों को सरकार देगी अब यह बड़ा फायदा

नई दिल्ली। अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपए तक है और आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हैं तो आपको 2.4 लाख रुपए का फायदा होगा क्योंकि सरकार आपके होम लोन के ब्याज पर सबसिडी देगी।

अभी सरकार यह सबसिडी सिर्फ 6 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी वालों को ही दे रही है। सरकार ने रियल एस्टेट मार्कीट में तेजी लाने और साल 2022 तक सभी को पक्का मकान देने का लक्ष्य पूरा करने के लिए सबसिडी के दो स्लैब्स बना दिए। दोनों स्लैब्स मौजूदा 15 साल की जगह अब 20 साल की अवधि तक के आवास ऋणों पर लागू होंगे।

31 दिसंबर को पीएम ने की थी घोषणा
31 दिसंबर, 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत दो सबसिडी स्कीम्स की घोषणा की थी लेकिन उन पर विस्तार से जानकारी अब दी गई है। नई योजना के तहत घर खरीदार को उनकी आय के आधार पर तय दर से सबसिडी मिलेगी। अगर आपकी वार्षिक आय 6 लाख रुपए से कम है तो 6 लाख रुपए के तक के लोन के ब्याज पर 6.5 फीसदी की दर से सबसिडी दी जाएगी। ध्यान रहे कि आपके लोन की राशि कितनी भी हो, सबसिडी 6 लाख रुपए तक के मूलधन पर ही मिलेगी, इससे ज्यादा की रकम पर नहीं। अगर आपने 9 फीसदी की ब्याज दर पर 20 लाख रुपए होम लोन लिया है तो आपको 6 लाख रुपए पर सिर्फ 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। बाकी 14 लाख रुपए पर 9 फीसदी का ही ब्याज चुकाना होगा।

कितनी मिलेगी सबसिडी
अगर आपकी 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई है तो आपको सरकार 4 फीसदी की सबसिडी देगी। 18 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वालों को 12 लाख रुपए तक के होम लोन के ब्याज पर 3 फीसदी की छूट मिलेगी। अगर 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन लिया जाए, तो तीनों कैटिगरीज की सबसिडी से 20 साल के लोन पर अमूमन 2 लाख 40 हजार रुपए का फायदा होगा और लोन रीपेमेंट की मासिक किस्त में 2,200 रुपया कम हो जाएगा। अच्छी बात यह है कि यह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन के ब्याज पर मिल रही यह सबसिडी इनकम टैक्स में छूट के अलावा है। अगर आप सालाना 10 लाख रुपए से ज्यादा कमाते हैं तो होम लोन पर आपको कुल (ब्याज पर सबसिडी और इनकम टैक्स में छूट को जोड़कर) 61,800 रुपए सालाना तक का फायदा हो सकता है।

हुडको और नैशनल हाऊसिंग बोर्ड देगा सबसिडी
नैशनल हाऊजिंग बैंक (NHB) और हुडको पर सबसिडी स्कीम्स को लागू करने की जिम्मेदारी है। कम आय वर्ग वालों को सबसिडी देने की योजना के तहत सरकार ने अब तक पहली बार घर खरीदने वाले 18,000 लोगों को कुल 310 करोड़ रुपए तक की सबसिडी दे चुकी है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com