Friday , April 19 2024

पुलिस ने दबोचा फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह

लखनऊ। आधार कार्ड एक ऐसी आईडी है जो सरकारी या गैरसरकारी दोनों ही कामों में आपकी पहचान सुनिश्चित करती है। आधार कार्ड कई जगहों पर अनिवार्य भी कर दिया गया है। ऐसे में फर्जी आधार कार्ड की जानकारी हर किसी को परेशान कर सकती है।

forgery

आगरा में हरीपर्वत थाना पुलिस ने एक ऐसा गिरोह पकड़ा है, जो अब तक हज़ारों फर्जी आधार कार्ड बना चुके हैं। पुलिस की पूछताछ में इस गिरोह ने बताया कि वह एक कार्ड बनाने के 800 रुपये लेते थे। ऐसे फर्जी आधार कार्ड बैंक खातों और जमीन के बैनामों में ज्यादा लगाए गए हैं।

फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले हुए गिरफ्तार..

पुलिस ने ट्रांस यमुना के देवेन्द्र कुमार, टेढ़ी बगिया के शोम मोहम्मद,  शमसाबाद के गढ़पुरा के मिथुन को गिरफ्तार किया था, इनके पास से आधार कार्ड बनाने का सामान बरामद किया गया है।

फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले आरोपियों की हाथरस रोड पर मनी फोटो स्टेट नाम से दुकान थी, जहाँ बड़ी ही चालंकी के साथ यह गोरख धंधा चलाया जा रहा था।

 जाँच कर रहे पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ये गिरोह आधार कार्ड के अलावा पेन कार्ड भी बना रहा था। इनके पास से पेन कार्ड के 34 आवेदन फार्म, आधार कार्ड बनवाने के लिए काटी गई 300 रसीदें मिली हैं।

लोगों को यक़ीन दिलाने के लिए लैपटॉप, प्रिंटर, थंब इंप्रेशन, वेब कैमरा लगा रखे थे। इन लोगों ने असली आधार कार्ड स्कैन कर रखे थे। उन पर ही नाम और फोटो बदलकर फर्जी तैयार कर देते थे।

दूर-दूर तक लोगों ने बनवाए थे आधार कार्ड

इनके पास से मिले दस्तावेजों से पता चला है कि काफी दूर तक के लोगों ने इनसे अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाया है। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि इतनी बड़ी संख्या में इतनी दूर से लोग कार्ड बनवाने के लिए इस गिरोह के पास क्यों आ रहे थे। कहीं उनका उद्देश्य फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर फर्जीवाड़ा करना तो नहीं। ऐसे में नकली आधार कार्ड की इस जानकारी से सही लोग भी शक के दायरे में खड़े हो गए हैं।

 
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com