Friday , April 26 2024

पैट कमिंस के तूफान में उड़ा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे ही दिन जीत लिया पहला टेस्ट

भारत के खिलाफ ऐतिहासिक हार के बाद ऑस्ट्रेलिया जीत की राह पर लौट आया है. उसने श्रीलंका के खिलाफ (Australia vs Sri Lanka) पहले टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज की. ब्रिस्बेन में खेले गए डे/नाइट टेस्ट (Day/night Test) मैच में ऑस्ट्रेलिया के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसने यह मैच तीसरे ही दिन जीत लिया. तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने इस मैच में करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और 10 विकेट लिए. उनकी गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच पारी और 40 रन से जीत लिया.
 
24 जनवरी को शुरू हुए इस मैच में श्रीलंका की टीम महज 144 रन पर सिमट गई थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 323 रन का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रैविस हेड ने 84 और मार्नस लैबुशेन ने 81 रन की पारियां खेलीं. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर पहली पारी में 179 रन की बढ़त ली. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट एक फरवरी से कैनबरा में खेला जाएगा. 

पहली पारी में पिछड़ने के बाद श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में भी पैट कमिंस (6/23) की तूफानी गेंदबाजी के सामने 50.5 ओवर में 139 रन पर ढेर हो गई. उसकी ओर से ओपनर लाहिरू थिरिमाने (32) ही 30 रन के आंकड़े को पार कर पाए. तेज गेंदबाज जाय रिचर्डसन ने 19 रन देकर दो विकेट लिए. नाथन लॉयन ने 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. पैट कमिंस ने पहली पारी में भी चार विकेट लिए थे. 

श्रीलंका ने तीसरे दिन शनिवार (26 जनवरी) की शुरुआत एक विकेट पर 17 रन से की. टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान दिनेश चांदीमल (00) का विकेट गंवा दिया, जिनका कमिंस की गेंद पर पदार्पण कर रहे कर्टिस पेटरसन ने कैच लपका. कमिंस ने इसके बाद कुसल मेंडिस (01) और रोशन सिल्वा (03) को भी पवेलियन भेजकर श्रीलंका का स्कोर 35 रन पर चार विकेट किया. रिचर्डसन ने धनंजय डिसिल्वा (14) को आउट करके श्रीलंका को पांचवां झटका दिया. 

कमिंस ने 79 रन के स्कोर पर थिरिमाने को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराके पारी का पांचवां विकेट हासिल किया. निरोशन डिकवेला (24) और सुरंगा लकमल (24) ने श्रीलंका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने जल्द ही जीत की औपचारिकता पूरी की. चोटिल लाहिरू कुमारा बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com