Friday , April 19 2024
 प्लास्टिक की बोतलों से बन रही हैं टी-शर्ट्स,खूब फायदे:न्यू ट्रेड

 प्लास्टिक की बोतलों से बन रही हैं टी-शर्ट्स,खूब फायदे:न्यू ट्रेड

यूं तो आपने कई प्रकार के फैब्रिक से बने कपड़े पहने होंगे. लेकिन क्या कभी आपने ऐसे कपड़े पहने हैं जो प्लास्टिक से बनाए गए हों. अगर नहीं, तो अब आप प्लास्टिक से बने कपड़े भी पहन सकेंगे, जिनके कई फायदे भी हैं प्लास्टिक की बोतलों से बन रही हैं टी-शर्ट्स,खूब फायदे:न्यू ट्रेड

अधिकतर विदेशी ब्रांड प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके अपने प्रोडक्ट्स बनाते हैं. वहीं, एक विदेशी ब्रांड  Howies प्लास्टिक को नए तरीके से इस्तेमाल कर डेनिम बनाता है.

इसी को फॉलो करते हुए अब भारतीय ब्रांड Alcis Sports भी प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल यानी नए तरीके से इस्तेमाल करते हुए टी-शर्ट्स बना रहा है. 

इस ब्रांड ने Wonder Tee और Wonder Polo  टी-शर्ट्स रीसाइकल्ड पॉलीथिन तेरेपथलीन (R-PET) मटेरियल के इस्तेमाल से बनाई हैं. बता दें, इस मटेरियल से पानी और सोडा की बोतलें बनाई जाती हैं. 

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर रोशन बैद ने बताया कि, इन टी-शर्ट्स को बनाने का निर्णय पर्वावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है. 

यूं तो टी-शर्ट पॉलिएस्टर से बनाई जाती हैं, जिसको बानाने में भारी मात्रा में  पानी, कैमिकल्स और फॉसिल फ्यूल का इस्तेमाल किया जाता है. 

साथ ही पॉलिएस्टर बनाने के लिए जिन मटेरियल का इस्तेमाल होता है वो बहुत ही जहरीले होते हैं. इससे पानी और हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है और कई प्रकार की सेहत संबंधी बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है. 

रोशन बैद का कहना है कि इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए हमने Wonder Tee और Wonder Polo जैसी टी-शर्ट्स बनाने के लिए रीसाइकल्ड पॉलीथिन तेरेपथलीन (R-PET) मटेरियल का इस्तेमाल किया है. 

उन्होंने यह भी बताया कि ये प्रोडक्ट सोडा, पानी की बोतल, खाने के डब्बे बनाने में भी काम आता है. इससे पर्यावरण को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और यह पॉलिएस्टर से अधिक बेहतर तरीके से काम करता है.  प्लास्टिक की बोतलों से बन रही हैं टी-शर्ट्स,खूब फायदे:न्यू ट्रेड

इन टी-शर्ट की खास बात यह है कि इन टी-शर्ट के पहनने पर न तो ज्यादा पसीना आता है और ना पसीने की दुर्गंध आती है. इसका वजन केवल 86 ग्राम है. 

यह ब्रांड महिलाओं और पुरुषों के बाद अब बच्चों की टी-शर्ट लॉन्च करने का विचार कर रहा है. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com