Wednesday , April 24 2024

बोर्ड परीक्षा में नहीं लग पा रहा नकल पर अंकुश

लखनऊ। बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराए जाने के लिए शिक्षा विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। बीते तीन दिनों में कुछ सेंटर्स को डिबार किया गया तो कहीं विषयाध्यापकों की ड्यूटी को लेकर उनपर कार्रवाई की गई। लेकिल इसपर कोई अंकुश नहीं लग पा रहा है।

मंगलवार को हाईस्कूल की पहली पाली में संगीत गायन और इंटर की पहली पाली में अर्थशास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र,वाणिज्य, भूगोल के अलावा दूसरी पाली में भौतिक विज्ञान और व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार की परीक्षा का आयोजन हुआ।

इस दौरान कई जगहों पर परीक्षा प्रश्नपत्र कम पड़ गए तो कहीं खुलेआम नकल करवाई गई। हालांकि डीआईओएस उमेश त्रिपाठी ने बताया कि कहीं कोई नकल हुई। यह अलग बात है कि कक्ष निरीक्षकों की आज भी कमी रही।

उन्नाव में पकड़ा गया नकलची

संयुक्त निदेशक कार्यायल से मिली जानकारी के अनुसार उन्नाव में इंटर की पहली पाली में आयोजित अर्थशास्त्र की परीक्षा में एक नकलची पकड़ा गया।

पूरी नहीं हो पा रही कक्ष निरीक्षकों कमी

नहरिया स्थित राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, विकास नगर स्थित राजकीय इंटर कॉलेज, सिंधी गर्ल्स इंटर कॉलेज, आलमबाग इंटर कॉलेज सहित चौक, गोमती नगर, इंदिरा नगर, चिनहट, बीकेटी और माल में कहीं स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा होने से उन्हें नीचे बिठाकर परीक्षा दिलाई गई तो अधिकांश में एक ही कक्ष निरीक्षक को जिम्मेदारी संभालनी पड़ी। साथ ही स्टूडेंट‌्स ने पानी की व्यवस्था न होने की भी शिकायतें कीं। जबकि शिक्षा विभाग ने ऐसी किसी भी अव्यवस्था से इंकार किया।

आती रहीं शिकायतें
माध्यमिक शिक्षा परिषद में परीक्षा संबंधी बनाए गए शिकायती कक्ष में सुबह से लेकर शाम तक कक्ष निरीक्षकों की कमी की शिकायते आती रहीं। इस पर अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com