Friday , April 19 2024

ब्रेक्जिट को लेकर पहले चरण की बांधा पार, संसद में टेरीजा को बहुमत

लंदन। ब्रिटेन की संसद ने उस विधेयक का भारी बहुमत से समर्थन किया है जो प्रधानमंत्री टेरीजा मे को 31 मार्च तक ब्रेग्जिट को लेकर प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरा अधिकार देता है।

यूरोपीय संघ विधेयक पर हाऊस आफ कामन्स में अंतिम चर्चा और मतदान कल रात हुआ ताकि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री को लिस्बन संधि के अनुच्छेद 50 को लागू करने की अनुमति मिल सके जिससे वर्ष 2019 तक यूरोपीय संघ के गैर सदस्य के तौर पर ब्रिटेन के नए समझौते के लिए वार्ता की 2 वर्षीय अवधि शुरू हो सके।

इस मसौदा विधेयक को122 के मुकाबले 494 मतों से पारित किया गया और अब इस पर हाऊस ऑफ लॉड्र्स में चर्चा होगी जहां इसे आखिरी अनुमोदन मिलने की संभावना है।

इससे पहले हाऊस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों ने विधेयक के अंतिम संसोधनों पर चर्चा की जिनमें वार्ता प्रक्रिया के लिए अहम सिद्धांत शामिल है।इसके बाद विधेयक को मतदान के लिए तीसरी एवं अंतिम बार पढ़ा गया।

नेता प्रतिपक्ष जेरेमी कोरबिन ने अपने सांसदों को निर्देश दिया था कि वे विधेयक के पक्ष में मतदान करें चाहे कोई संशोधन हो या नहीं हो।बहरहाल,उनको बगावत के दूसरे चरण का सामना करना पड़ा।पिछले महीने के मतदान के दौरान भी 49 से अधिक सांसदों ने व्हिप का उल्लंघन किया था।छाया व्यापार मंत्री क्लाइव लुइस विपक्षी लेबर पार्टी के उन 52 सांसदों में शामिल थे।क्लाइव ने विधेयक को समर्थन देने

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com