Friday , April 19 2024

भारत ने जीती टेस्ट सीरीज, जडेजा बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज

धर्मशाला। टीम इंडिया ने धर्मशाला में खेले गए भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरिज के चौथे आखिरी मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज कर 2-1 से बॉर्डर-गवास्कर सीरिज अपने नाम कर ली। आज सुबह 19 रन से आगे खेलते हुए भारत ने 24वें ओवर में जीत के 106 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया।

ओपनर के.एल. राहुल ने शानदार 76 गेंदों में अपना अर्धशतक जड़ा। हांलाकि इससे पूर्व दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही भारत की टीम ने 14 ओवर के खेल के बाद दो विकेट गवां दिए थे लेकिन बाद में राहुल और कप्तान अजिंक्य रहाणे की 60 रनों की जबरदस्त साझेदारी से टीम इंडिया ने 24वें ओवर में दो विकेट खोकर ही 106 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया।

इससे पहले ओपनर मुरली विजय 8 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। जबकि मक्सवेल ने पुजारा को शून्य पर रन आउट कर दिया। इस मैच में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरिज रहे। जडेजा ने इस सीरिज में जहां 25 विकेट अपने नाम किए वहीं दो अर्धशतकों के साथ 127 रन भी बनाए।

गौर हो कि चार मैचों की टेस्ट बार्डर-गवास्कर सीरिज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत दर्ज की। इस सीरिज में पहला मैच 23 फरवरी से 25 फरवरी तक पुणे में खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हराया था। वहीं बेंगलूरु में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए 75 रनों से मैच जीतकर सीरीज में एक-एक से बराबरी कर ली थी।

सीरिज का तीसरा मैच 16 से 20 मार्च तक तक रांची में खेला गया जो ड्रा हो गया था। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट से पहले यह सीरिज 1-1 की बराबरी पर थी।

टेस्ट सीरिज अपने नाम करने वाली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और धर्मशाला टेस्ट में कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे ने संयुक्त रूप से सुनील ग्वास्कर के हाथों से ट्रॉफी प्राप्त की। इस मौके पर दोनों ने एक साथ ट्रॉफी उठाई और बाद में पूरी टीम इंडिया ने जीत का जश्न मनाया।

पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट सीरिज की जीत का गवाह बन गया।इस बीच टेस्ट सीरिज अपने नाम करने वाली टीम इंडिया को आईसीसी की ओर से 10 लाख यूएस डॉलर की इनामी राशि मिली। इस राशि का चैक टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने पूर्व क्रिकेटर सुनील ग्वास्कर के हाथों से लिया।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com