Friday , April 19 2024

भारत सच्चा दोस्त है:ट्रम्प; मोदी ने एकदूसरे को दिया दौरे का न्योता

यूएस प्रेसिडेंट बनने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार रात नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की। इस दौरान दोनों के बीच टेररिज्म और इकोनॉमी जैसे कई मुद्दों पर बातचीत हुई। साथ ही, ट्रम्प ने भारत को अपना सच्चा दोस्त बताया। बता दें कि 20 जनवरी को प्रेसिडेंट पोस्ट की शपथ लेने के बाद ट्रम्प ने मोदी से पहले सिर्फ चार वर्ल्ड लीडर को फोन किया था।
 
 
मोदी पांचवें लीडर रहे, जिनसे नए प्रेसिडेंट ने बात की। ये बताता है कि भारत ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन की फॉरेन पॉलिसी में टॉप-10 में शामिल है। ट्रम्प ने जहां मोदी को यूएस आने के लिए न्योता दिया, वहीं मोदी ने भी ट्वीट कर बताया कि उन्होंने ट्रम्प को भारत आने के लिए इनवाइट किया है।
 
टेररिज्म के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का फैसला…
 
– मोदी से फोन पर हुई बात में ट्रम्प ने इस पर जोर दिया कि वे भारत को एक सच्चा दोस्त मानते हैं। साथ ही, उन्होंने कहा कि दोनों देश दुनियाभर की सभी चुनौतियों का हल निकालने में बराबर हिस्सेदारी रखते हैं।
– इसके साथ, दोनों ने साउथ और सेंट्रल एशिया में सुरक्षा के मुद्दे पर भी बात की। उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का फैसला किया। इकोनॉमी और डिफेंस जैसे मुद्दों पर दोनों देशों की पार्टनरशिप को मजबूत करने की बात की।
– ट्रम्प ने इस साल मोदी को यूएस आने का इनविटेशन भी दिया।
 
मोदी ने ट्वीट कर बताया- बातचीत अच्छी हुई
 
– मोदी ने बुधवार सुबह ट्वीट कर बातचीत की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ट्रम्प से दोनों देशों के मजबूत रिलेशन पर रात में फोन पर बातचीत हुई। इसके अलावा, डिफेंस और सिक्युरिटी पर भी चर्चा हुई। बातचीत काफी अच्छी रही। हमने ट्रम्प को भारत आने का इनविटेशन दिया है।
 
मोदी ने दी थी ट्रम्प को जीत की बधाई
 
– व्हाइट हाउस ने मंगलवार के लिए ट्रम्प के अप्वॉइंटमेंट का शेड्यूल जारी किया था। तय समय पर मंगलवार रात 11.30 बजे उनकी मोदी से बातचीत हुई।
– बता दें कि अमेरिका में 8 नवंबर को प्रेसिडेंशियल इलेक्शन हुए थे। चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद ट्रम्प को मोदी ने बधाई दी थी।
 
प्रेसिडेंट बनने के बाद इन नेताओं से बात कर चुके हैं ट्रम्प
 
– प्रेसिडेंट पोस्ट की शपथ लेने के तुरंत बाद ट्रम्प ने 21 जनवरी को कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो और मेक्सिको के पीएम पेना नीटो को फोन किया था।
– रविवार को ट्रम्प ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू और सोमवार को इजिप्ट के प्रेसिडेंट अब्दुल फतेह अल सीसी से बात की थी।
 
ट्रम्प ने कहा था- मोदी ग्रोथ लाने वाले लीडर हैं
 
– कैम्पेन के दौरान भारतीय-अमेरिकियों के एक प्रोग्राम में ट्रम्प ने मोदी की तारीफ की थी।
– ट्रम्प ने कहा था, “अगर मैं प्रेसिडेंट चुना गया तो भारत और अमेरिका गहरे दोस्त होंगे और दोनों का बेहतर भविष्य होगा। नरेंद्र मोदी एनर्जेटिक हैं। वे ग्रोथ लाने वाले लीडर हैं। उनके साथ मिलकर काम करना चाहता हूं। भारत में दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी है। वह अमेरिका का पुराना सहयोगी रहा है।”
– “ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के तहत दोनों देशों के रिलेशन और बेहतर होंगे। दोनों देश एक-दूसरे के करीबी दोस्त होंगे।”
– “हम भारत से खासा बिजनेस करने जा रहे हैं। भारत-अमेरिका साथ में बेहतर भविष्य होगा।”
 
‘हिंदुओं और भारत का बड़ा फैन हूं
– ट्रम्प ने कहा था, “मैं हिंदुओं और भारत का बहुत बड़ा फैन हूं। अगर प्रेसिडेंट बना तो भारतीय और हिंदू कम्युनिटी का व्हाइट हाउस से करीबी नाता होगा।”
– “भारत के लोग और उनका देश शानदार हैं। मैं वहां 19 महीने पहले गया था। तब से आज तक काफी बदलाव आ चुका है।”
– उन्होंने अपनी स्पीच में कहा था, “मुझे भारत पर जबर्दस्त भरोसा है। भारतीय और हिंदू-अमेरिकन जनरेशन ने हमारे देश को मजबूती दी है, आप मेहनती हैं, आपकी एजुकेशन और एंटरप्राइज ने हमारे देश को हकीकत में तरक्की दी है।”
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com