Thursday , April 25 2024

मर्दो से ज्यादा महिलाओं को होता है ठंड का अहसास

inext_p_LHea_15jun16P1तमाम रिसर्च और शोध से साबित हो चुका है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को होता है ठंड का अहसास होता है। महिलाओं को पुरुषों की अपेक्षा गर्मी में उतनी गर्म नहीं लगती जितनी की मर्दो को लगती है।

इसके कई कारण हैं –
कुछ सेहत से जुड़े हैं और कुछ सामाजिक स्थिति से। हालाकि महिलाओं में वसा यानि बॉडी फैट अधिक होता है जो उनके शरीर में गरमाहट बनाये रखने में मदद करता है। लेकिन जो महिलायें ऑफिस जाती है या वर्क करती हैं उनका नकी मेटाबोलिक रेट मर्दों से 35 फीसदी कम हो जाता है। जिसका परिणाम ये होता है कि उनके शरीर में गर्मी कम पैदा होती है और उससे उनका शरीर अंदर से ठंडा रहता है जिसके कारण उन्हें ठंड ज्यादा लगती है।

hunger-in-cold-1-633x319

खान – पान में लापरवाही –
अगर आपने भरपूर भोजन ग्रहण किया है, तो ठंड कम लगती है। लेकिन आम तौर पर महिलाओं में अपने भोजन के प्रति लापरवाही बरतने की आदत होती है। वे समय पर और भरपेट भोजन करने के मामले में बहुत सावधानी नहीं बरतती। इसी वजह से उनको ठंड ज्यादा महसूस होती है। निश्चित समयांतराल पर भरपेट भोजन करने से शरीर में नियमित रूप से ऊर्जा उत्पन्न होती है और उसे शरीर गर्म बना रहता है।

Sleeping-On-Stomach-1460112880नींद में लापरवाही –

औरतें अपनी सोने की व्यवस्था के प्रति भी बहुत सावधान नहीं होतीं। उनका पूरा ध्यान अपने कामों को पूरा करने में लगा होता है और घर बाहर की व्यवस्था को देखने मे वे नींद के प्रति पूरी तरह लापरवाह हो जाती हैं। एक रिसर्च से सामने आया है कि करीब दो-तिहाई महिलाओं में इनसोम्निया की बीमारी पायी जाती है। अब अगर आपकी पिछली रात की नींद पूरी नहीं हुई है, तो अगले दिन आप ठंड ज्यादा महसूस करेंगेयह तय है। ये भी एक कारण है महिलाओं को ठंड अधिक लगती है।

mअन्य कारण –
एक सामाजिक कारण भी है जो वर्किंग वुमेन पर लागू होता है। दरसल जब 60 के दशक में दफ्तरों में एसी का चलन शुरू हुआ तब महिलाओं के कामकाजी होने के बारे में नहीं सोचा गया और ऑफिस में एसी का टंप्रेचर पुरुषों के हिसाब से एडजस्ट किया जाने लगा। यही कारण है कि दफ्तरों में एसी चलने के कुडछ देर बाद ही महिलायें अक्सर शॉल निकाल कर ओढ़ लेती हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com