Friday , April 19 2024

मलेशिया के करिश्‍माई नेता अनवर ने संसदीय उपचुनाव जीता

 करिश्माई मलेशियाई नेता अनवर इब्राहिम ने राजनीति में वापसी करते हुए संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव में शनिवार को शानदार जीत दर्ज की. अनवर को महातिर का उत्तराधिकारी नामित किया गया. दोनों नेताओं ने झगड़े को खत्म करते हुए मई में हुए आम चुनाव में जीत के लिए हाथ मिला लिया था.

अप्राकृतिक यौनाचार के लिए दोषसिद्धि के कारण अनवर चुनाव में भाग नहीं ले सके लेकिन चुनावों के कुछ दिनों बाद उन्हें शाही परिवार की ओर से माफी मिल गई. उन्होंने अपने खिलाफ इस आरोप को राजनीति से प्रेरित बताया था. निर्वाचन आयोग ने बताया कि अनवर को दक्षिण तटीय शहर पोर्ट डिक्सन में संसदीय सीट के लिए 31,016 वोट मिले. उन्होंने इस सीट पर छह अन्य प्रत्याशियों को हराया. उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी को महज 7,456 वोट मिले. वह सोमवार को संसद में सांसद के तौर पर शपथ लेंगे.

बता दें मलेशिया अपने चुनाव परिणामों को लेकर जमकर चर्चा में रहा. यहां पर एक बार फिर से महातिर मोहम्मद की सरकार बनी. 93 वर्षीय महातिर मोहम्मद दुनिया के सबसे उम्रदराज राष्ट्राध्यक्ष हैं. अब उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में एक 25 साल के युवा को जगह दी है. जी हां 25 की उम्र में ही सैयद सादिक सैयद अब्दुल रहमान देश के खेल मंत्री बन गए हैं. इसके साथ ही वह एशिया के भी सबसे कम उम्र में किसी भी देश के केबिनेट मंत्री बनने वाले पहले शख्स हो गए हैं. वह मलेशियन यूनाइटेड इंडीजीनियस पार्टी के सदस्य हैं.

इस देश में 25 की उम्र में शख्स बना कैबिनेट मंत्री, यहां के PM हैं दुनिया के सबसे बूढ़े राष्ट्राध्यक्ष

सादिक को इस पोस्ट तक पहुंचने में प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद के साथ काम करने का फायदा मिला. उन्हें चुनाव में मलेशिया में जिस सीट से खड़ा किया गया था, वहां उनके विरोधी उम्मीदवार ने उन्हें बच्चा कहकर चिढ़ाया था, लेकिन सादिक ने विनम्रता से इसका जवाब देते हुए उन्हें थैंक्यू लिखा और कहा, वह हमेशा बच्चा बने रहना चाहते हैं.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com