Saturday , April 20 2024

यह 10 उपाय आपको दिलाएँगे …. मुंह की दुर्गन्ध से निजात

635935536010517374मुंह के दुर्गन्ध की समस्या एक ऐसी समस्या है, जिससे आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। आप कितने भी स्मार्ट और सुंदर क्यों ना दिख रहें हो, मुंह की दुर्गन्ध आपको लोगों के बीच शर्मिंदा कर देती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप अपने मुंह की दुर्गन्ध से परेशान हैं, तो हम आपको बाताते हैं ऐसे 10 उपाय जिससे आपको इस दुर्गन्ध से मिल जायेगा छुटकारा।

  1. जीभ की सफाई-

मुंह की दुर्गन्ध में हमारे जीभ की बहुत बड़ी भूमिका होती है। अगर आपके मुंह से दुर्गन्ध आ रही है, तो आप अपने जीभ की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें। जीभ पर जमी गन्दगी मुंह की दुर्गन्ध का कारण बन सकती है। इसलिए हर बार खाना खाने के बाद अपने जीभ को भी अच्छे से साफ करें।

  1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा के लिए मुंह को नम रखना भी बहुत जरूरी है। मुंह ड्राई होने पर हमारा खाना जीभ और दांतों के बीच ही रह जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।

  1. रोजाना सोने से पहले करें ब्रश

रात को सोने से पहले रोजाना ब्रश करने की आदत डालें।

  1. खाने के बाद करें कुल्ला

कुछ भी खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करना नहीं भूले।

  1. सिगरेट और तम्बाकू से बचें

सिगरेट और तम्बाकू मुंह पर बहुत प्रभाव छोड़ती है। इसके सेवन से मुंह में गंध बनी रहती है, इसलिए अगर आप तम्बाकू और सिगरेट का सेवन करते हैं, तो इससे बचें।

  1. खांए शुगर लेस कैंडी या शुगर लेस च्विंगम

आप मुंह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए शुगर लेस कैंडी या शुगर लेस च्विंगम खा सकते हैं। यह आपके मुंह में चिपके खाद्य पदार्थ को निकालने का काम करता है।

  1. फ्लॉश करें

दांतों में दिन में एक बार जरूर फ्लॉश करें। अगर संभव हो तो हर बार खाने के बाद फ्लॉश करें। फ्लॉश आपके दांतों के बीच की उन गंदगियों को निकालता है, जो ब्रश और कुल्ला करने पर भी नहीं निकल पाती है ।

  1. बेकिंग सोडा से अपने दांतों की करें सफाई

सप्ताह में एक बार बेकिंग सोडा से अपने दांतों की सफाई करें। अपने टूथ ब्रश में बेकिंग सोडा की हल्की मात्रा लगाकर आप रोजाना भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा आपके मुंह के बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद करता है।

  1. सरसों का तेल में नमक मिलाकर दांतों की करें सफाई

सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाकर अपने दांतों की सफाई करें। यह भी आपके मुंह की दुर्गन्ध खत्म करने में मददगार होता है।

  1. डॉक्टर के पास जाएँ

समय-समय पर दांतों के डॉक्टर के पास भी जरूर जाएँ।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com