Saturday , April 20 2024

राजनाथ के गोद लिए गांव की दलित बस्तियों में बिजली नहीं

लखनऊ। राजधानी में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के गोद लिए गांव बेती के मजरों में दलित बस्तियों में बिजली ही नहीं पहुंची।

उपेक्षा का आलम यह है कि इस गोद लिए गांव में अतिक्रमण और तालाबों पर भी अतिक्रमण की शिकायतें मिली। इस पर निरीक्षण करने पहुंचे सीडीओ ने बिजली नहीं होने के बावत लेसा से आख्या मांगी। वहीं सीएसएम सरोजनी नगर से तालाबों पर हुए कब्जों को मुक्त कराने को कहा।

राजधानी में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बेंती को, बसपा सुप्रीमों मायावती ने माल, मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर ने आंट गढ़ी सौरा, परेहटा को कौशल किशोर और हरौनी गांव को राजनाथ सिंह ने गोद लिया है।

सांसद आदर्श गांव का हालात जानने के लिए सोमवार को अफसरों ने दौरा किया। सीडीओ प्रशांत शर्मा ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बेंती गांव और उनके मजरों को देखा। इसके साथ ही आंट गढ़ी सौरा में डीडीओ, माल में पीडी जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, हरौनी में उपायुक्त स्वत: रोजगार और परहेटा में उपायुक्त श्रम रोजगार ने निरीक्षण किया।

सीडीओ को बेंती गांव के सातों मजरों को देखा। इस दौरान उन्हें सभी सातों मजरों में बिजली आपूर्ति से संतृप्त मिले। वहीं बेंती गांव की दलित बस्ती में बिजली के खम्बे तो लगे मिले, लेकिन इन खम्बों पर अब तक तार लगा नहीं मिला। जिसके कारण करीब एक दर्जन दलित परिवार को बिजली मुहैया हो पा रही थी। इस पर लेसा से आख्या मांगी।

इस दौरान करीब आधा दर्जन ग्रामीणों ने पांच माह से मनरेगा में काम करने की मजदूरी न मिलने की शिकायत की। जिस पर सीडीओ ने ग्राम पंचायत अधिकारी व रोजगार सेवक को फटकार लगाते हुए तत्काल मजदूरी भुगतान किए जाने का निर्देश दिया। गांव के मजरा मिर्जापुर निवासी बेचालाल ने किसानो के लिए फसलों की सिचाई की समस्या उठाते हुए नलकूप लगाये जाने की मांग की।

सीडीओ ने गांव के स्कूलों में पंचायत लगा कर बच्चों की उपस्थिति और मिड डे मील का जायजा लिया। चूंकि शैक्षिक सत्र अभी शुरू हुआ है, इसलिए छात्रों की 50-60 फीसद ही उपस्थिति थी। ग्राम वासी विद्यालयों में शिक्षक उपस्थिति, मिड डे मील से व पढ़ाई से संतुष्ट थे।

ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कार्य और पुष्टाहार वितरण पर संतुष्टि जताई। इसके साथ ही निरीक्षण में एमएनएम और आशा का कार्य भी ठीक पाए गए। वहीं ग्रामीणों ने चुनाव से पहले कोटेदार के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत पर दूसरे गांव में राशन वितरण होने की जानकारी दी।

हालांकि वितरण पर ग्रामीणों ने संतोष व्यक्त किया। इस पर सीडीओ ने 19 अप्रैल को नए कोटेदार के चयन के लिए ग्रामसभा की खुली बैठक बुलाने के निर्देश दिए। गांव में सभी प्रकार की पेंशन योजनाओं में भी कोई कमी नही पाई गई।

हालांकि कुछ ग्रामीणों ने पेंशन के लिए आवेदन करने की इच्छा जताई। जिसे तत्काल करवा दिया गया। वहीं गांव में सड़क, हैंडपंप, स्ट्रीट लाइट आदि भी ठीक पाए गए। निरीक्षण में दो हैंडपंप में खराब पानी की शिकायत थी, जिनको रिबोर करने के लिए जल निगम को निर्देश दिए गए।

तालाबों पर मिला कब्जा
सीडीओ के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने अतिक्रमण की सबसे ज़्यादा शिकायत की। दो तालाबों पर अवैध कब्ज़ा होने की शिकायत मिली। इन शिकायतों को सुन सीडीओ ने तालाबों का निरीक्षण किया। उन्हें प्रथम दृष्टया कब्ज़ा होना प्रतीत मिला।

इसमें से एक तालाब काफी बड़ा (लगभग 5.50 हेक्टेयर) है, जिसकी आधी भूमि पर खेती हो मिली। उन्होंने तत्काल एसडीएम सरोजिनीनगर शैलेंद्र सिंह को अवगत कराते हुए तालाब को कब्जा मुक्त कराने और दोबारा गांव का दौरा करने की बात कही।

वीडीओ को दी धमकी
जिस समय सीडीओ प्रशांत शर्मा ग्रामीणों की समस्याए सुन रहे थे। उसी दौरान पडांल के पीछे बेंती गांव के आधा दर्जन से अधिक युवकों ने अपने को भाजपा कार्यकर्ता बताते हुए ग्राम पंचायत अधिकारी लालजी को घेर लिया और प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची बदलने का दबाव बनाने लगे। इन युवकों ने वीडीओ को धमकाते हुए सूची न बदलने पर अंजाम भुगतने की धमकी भी दी।

बच्चों को खोजने पहुंच गए अभिभावक
जिस प्राथमिक विद्यालय में सीडीओ की पंचायत चल रही थी। वहां के बच्चों को कार्यक्रम खत्म होने तक छुट्टी नही दी गई। अपराहन 2 बजे तक बच्चों के घर न पहुंचने पर अभिभावक अपने बच्चों को खोजने के लिए स्कूल पहुंचने लगे। स्कूल पहुंचे गांव के कई लोगों ने सीडीओ से इसकी शिकायत की और बच्चों को छुट्टी दिये जाने को कहा। इसके बाद बच्चों के पास पहुंचे सीडीओ ने उन्हें केला देकर छुट्टी की।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com