Thursday , April 25 2024

राजनाथ ने भारत-पाक सीमा की सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया

rajनई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना के लक्षित हमलों के मद्देनजर आज देश में और खासतौर पर पाकिस्तान से लगी सीमा के सुरक्षा हालात की समीक्षा की।देश के आला सुरक्षा अधिकारियों ने आज घंटे भर चली बैठक में गृहमंत्री को सीमा के हालात से अवगत कराया और बीएसएफ की चौकियों पर हमलों की पाकिस्तान की किसी भी साजिश को नाकाम करने तथा अग्रिम क्षेत्रों में रह रहे लोगों की सुरक्षा के लिए उठाये जा रहे कदमों की भी जानकारी उन्हें दी।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक गृहमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सीमा पर तैनात बल चौकन्ने रहें क्योंकि सेना द्वारा कल किये गये लक्षित हमलों के बाद भारत-पाकिस्तान सीमा पर हालात संवेदनशील बने हुए हैं।बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और सुरक्षा तथा खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अफसरों ने भाग लिया।

गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले सीमा सुरक्षा बल :बीएसएफ: ने पहले ही भारत-पाक सीमा पर अपनी सभी इकाइयों को ‘हाई अलर्ट’ पर कर दिया है।जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बल की समस्त इकाइयों को आदेश जारी किये गये हैं कि निगरानी तेज की जाए और सभी जवानों को चौकियों पर बुलाकर संख्याबल बढाया जाए।बीएसएफ ने पाकिस्तान से लगी सरहद पर आम नागरिकों की सभी तरह की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. गृह मंत्रालय ने बल से कहा है कि सीमावर्ती गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद के लिए स्थानीय प्रशासन को मदद मुहैया कराई जाए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com