Tuesday , April 23 2024

रामायण म्यूजियम लॉलीपॉप, बिना राम मंदिर के अयोध्या अधूरी: कटियार

vkअयोध्या । बीजेपी के सांसद विनय कटियार ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अयोध्या में रामायण संग्रहालय बनाने के प्रस्ताव को लॉलीपॉप करार दिया है। बीजेपी सांसद विनय कटियार ने कहा, ‘राम मंदिर के लिए प्रयास होना चाहिए। 

कटियार ने कहा कि वह केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा के अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम में इसलिए नहीं जाएंगे, क्योंकि वहां संत उनसे राम मंदिर के बारे में सवाल करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं अयोध्या में रहता हूं। मैंने बहुत सारे विकास के काम किए अयोध्या में साढ़े छह हजार मंदिर  हैं, लेकिन हमें राम मंदिर चाहिए।

बिना राम मंदिर के अयोध्या अधूरी है।’ महेश शर्मा मंगलवार को अयोध्या में रामायण म्यूजियम के लिए आवंटित जमीन का मुआयना करने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं।

शर्मा ने यह भी स्पष्ट किया था कि राज्य में होने वाले चुनाव से इस निर्माण का कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अयोध्या के मेरे दौरे का राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

मैं वहां का दौरा पर्यटन मंत्री के रूप में करने जा रहा हूं। इसे राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। यह अयोध्या और पूरे देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के सरकार के प्रयास का हिस्सा है। यह दौरा सरकार के विकास के एजेंडे का हिस्सा है।’

उम्मीद की जा रही है कि शर्मा विवादित मंदिर के स्थल पर भी जाएंगे। उन्होंने कहा था कि संग्रहालय रामायण सर्किट का हिस्सा होगा जिसके लिए केंद्र सरकार ने 225 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

इनमें 151 करोड़ रुपये विशेष तौर पर केवल अयोध्या के लिए है जो इस सर्किट का केंद्र है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि राम करोड़ों लोगों के दिल में हैं। पर्यटन मंत्री के रूप में मुझे देखना है कि अयोध्या का विकास किस तरह से किया जा सकता है और पर्यटन के नजरिए किस तरह से विकसित किया जा सकता है।

यह लॉलीपॉप से कुछ नहीं होने वाला है।’ बता दें कि संस्कृति मंत्रालय ने अयोध्या से लगभग 15 किलोमीटर दूर रामायण म्यूजियम बनाने का फैसला किया है। यूपी सरकार ने इसके लिए जमीन भी आवंटित कर दी है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com