Wednesday , April 24 2024

राहुल का मोदी पर हमला : ‘दाल की हो रही चोरी और चौकीदार चुप’

rahul-gandhi-in-lok-sabha-20-april-pti-photo_0-414x246नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बढ़ती महंगाई के मुद्दे को लेकर आज लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने महंगाई को अहम मुददा बनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल किया कि चुनाव से पहले मोदी ने जो वादें किए थे। वह सब भूल गए है। आज मैं उनको याद दिलाउंगा। मोदी के सब वादे झूठे साबित हुए हैं। महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। राहुल ने मोदी से जवाब मांगते हुए कहा कि, ‘मोदी जी सदन को वह तारीख बता दीजिए जब दाल-सब्जी की कीमतें कम होंगी।’ आप स्टार्ट अप, स्टैंड अप, चाहे जो मर्जी शुरू कीजिए। लेकिन टमाटर के दाम कब कम हो जाएंगे।’ इतना बता दीजिए।
राहुल ने कहा, ‘ मैं प्रधानमंत्री जी को उनके चुनाप से पहले के वादे याद दिलाना चाहता हूं जिसे वह भूल गए हैं। 16 फरवरी 2014 को हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पहाड़ों के बीच कहा था, ‘ देश के सामने महंगाई एक बड़ी समस्या है.. गरीब के घर चूल्हा नहीं जलता.. मां बच्चे रात रात भर रोते हैं और आंसू पीकर सोते हैं।’ उन्होंने प्रधानमंत्री के भाषण का उल्लेख करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी ने 2014 में कहा था कि भाजपा सत्ता में आयी तो महंगाई को रोकेंगे।

दाल की चोरी हो रही है और चौकीदार चुप –
लोकसभा में प्रधानमंत्री मौजूद नहीं थे पर राहुल ने तीर चलाने में कोई कमी नहीं की। सरकार को किसान विरोधी बताया, उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने का और दाल के मामले में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि ‘‘मोदी जी ने कहा था मुझे चैकीदार बनाओ। आज चैकीदार की नाक के नीचे से दाल की चोरी हो रही है, मगर चैकीदार ने एक शब्द नहीं कहा, चैकीदार चुप है।’’

फायदा 50 का और दाल 180 की-
किसानों की विगत स्थिति और आत्महत्या करने का जिक्र करते हुए राहुल गांधी बोले कि राजग ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में जो वृद्धि की है उससे किसान को फायदा 50 रूपये का होता है लेकिन उसे 180 रूपये की दाल खरीदनी पड़ती है। संप्रग और राजग के शासनकाल में किसान के सामने यह 130 रूपये का फर्क है। उन्होंने प्रधानमंत्री को फिर से निशाने पर लेते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में नरेन्द्र मोदी ने एक भाषण में कहा था कि मुझे प्रधानमंत्री मत बनाओ , मैं चैकीदार बनना चाहता हूं। लेकिन अब यही चैकीदार भूमि अधिग्रहण विधेयक के संबंध में तीन बार अध्यादेश जारी कर चुका है और दाल की चोरी उससे रोकी नहीं जा रही।

बढ़ते जा रहे है दाम-
राहुल गांधी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि मई 2014 में टमाटर की कीमत 18 रूपये थी जो आज 55 रूपये में बिक रहा है। इसी प्रकार उस समय चना दाल 50 रूपये की थी और आज यह 110 रूपये की बिक रही है। उन्होंने कहा कि उस समय किसान को मिलने वाले उसकी फसल के दाम और बाजार से उसकी खरीद में 25 रूपये का अंतर था लेकिन आज यह अंतर बहुत अधिक बढ़ गया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com