Friday , April 26 2024

राहुल गांधी ने कहा- मैं जो भी कहता हूं भाजपा उस पर निशाना साधती है

लंदन। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सत्ताधारी भाजपा पर आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को लेकर दिये गए उनके बयान को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उसने एक रवैया बना लिया है कि वह जो कुछ भी कहेंगे, वह उस पर निशाना साधेगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी ने जर्मनी के हैम्बर्ग में 22 अगस्त को अपने संबोधन में भारत का अपमान किया और उसकी छवि खराब की।
भाजपा ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख ने आतंकवाद को न्यायोचित ठहराने की बात कही और नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना करने के लिये ‘‘सफेद झूठ’’ बोला। सत्ताधारी दल ने मांग की कि गांधी को अपनी टिप्पणी के लिये माफी मांगनी चाहिए। लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स परिसर में अपने ‘इंडिया एंड द वर्ल्ड’ कार्यक्रम में बातचीत के सत्र के दौरान गांधी ने कहा कि वह जो कुछ भी कहेंगे, भाजपा ने उस पर निशाना साधने का रवैया अपना लिया है।
उन्होंने ब्रिटेन स्थित सांसदों, स्थानीय नेताओं और मीडिया के साथ सत्र में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मैंने (आईएसआईएस के संदर्भ में) यह कहा था कि कई तरह के विचार चारों तरफ मौजूद हैं और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम लोगों को एक नजरिया पेश करें अन्यथा कोई अन्य ऐसा करेगा…यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम लोगों को जोड़ें और लोगों को अपने साथ लेकर चलें जिससे वे खुद को राष्ट्र निर्माण का हिस्सा महसूस कर सकें।’’ ‘‘अब मैंने जो कहा था भाजपा ने उसका वैसा वर्णन नहीं किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं जो भी कहता हूं भाजपा उस पर हमला करती है।
यह उनका रवैया है।’’ ब्रिटिश संसद परिसर में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विषयों पर चर्चा की। राहुल गांधी दो दिवसीय ब्रिटेन दौरे पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘मैं देखता हूं कि भारत करोड़ों लोगों की आवाज है और यह जरूरी है कि इनमें से जितनी हो सके उतनी ज्यादा को आप सुनें और उन्हें आकार देने में मदद करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत में किसान चिल्ला रहे हैं, छोटे कारोबारी चिल्ला रहे हैं: ‘कृपया जीएसटी को लेकर कुछ कीजिए।’ यह हमारा कर्तव्य है कि हम देखें कि क्या किया जा सकता है न कि उन पर बस अपना नजरिया थोप दें, जो कि आज भारत में हो रहा है।’’
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com