Saturday , April 20 2024

रूस के 2 मैट्रो स्टेशन पर घमाका, 10 की मौत, कई घायल

रूस। रूस का दूसरा सबसे बड़ा शहर सेंट पीटर्सबर्ग सोमवार को 2 मेट्रो स्टेशनों पर हुए जबर्दस्त धमाकों से दहल गया। इनमें अभी तक 10 लोगों की मौत, जबकि 50 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है।

इन धमाकों के पीछे कौन है, अभी तक यह साफ नहीं मिल पाई है। हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने धमाकों के टेरर कनेक्शन से लेकर सभी ऐंगल से जांच की बात कही है।

सेंट पीटर्सबर्ग में ये धमाके ऐसे वक्त हुए हैं, जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन शहर में ही मौजूद थे। पुतिन ने धमाकों में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना जाहिर की है।

रूस के सनाया स्क्वेयर मेट्रो स्टेशन में ये धमाके भीड़भाड़ वाले वक्त किए गए। धमाकों से मेट्रो के कोच के परखच्चे उड़ गए। रूस के स्थानीय न्यूज चैनलों के फुटेज में घायल लोग प्लैटफॉर्म पर जहां-तहां पड़े हुए दिखाई दिए।

एक चश्मदीद ने ट्विटर पर लिखा कि जब वह स्वचालित सीढ़ियों से नीचे उतर रहा था तभी एक जोरदार धमाका हुआ, जिससे पूरी सुरंग दहल गई।धमाकों के बाद सात मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है और सुरक्षा जांच बढ़ा दी गई है।

लोकल मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक एक ट्रेन के भीतर विस्फोटक उपकरण को सेट किया गया था। रूसी जांच एजेंसियां इस धमाकों के पीछे किसी टेरर कनेक्शन को लेकर भी जांच कर रही हैं।

इससे पहले 2010 में मॉस्को के दो मेट्रो स्टेशनों पर आत्मघाती हमले में 40 लोग मारे गए थे जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। उस हमले की जिम्मेदारी चेचन विद्रोहियों ने लिया था।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com