Saturday , April 20 2024

रोहिंग्या देश के लिए खतरा, गृह मंत्रालय के राज्यों को कड़े निर्देश

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों के लिए रोहिंग्या मुसलमानों की गैर क़ानूनी तरीके से एंट्री पर एक निर्देश जारी किया है, निर्देश के अनुसार राज्य सरकारों से कहा गया है कि रोहिंग्या मुसलमानों पर पुलिस द्वारा कड़ी से कड़ी निगरानी की जाए साथ ही इस मामले में राज्य सरकारों से जल्द ही रिपोर्ट देने की भी कहा गया है. यह निर्देश उस समय आया है जब एक दिन पहले ही म्यांमार ने बांग्लादेश से करीब 7 लाख रोहिंग्या मुसलमानों को वापस अपने देश बुला लिया गया है. 

 

बता दें, गृह मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी ने इस मामले में अन्य कुछ निर्देश भी जारी किए है, साथ ही गैर क़ानूनी तरीके से एंट्री लेने वालो के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए भी कहा गया है. राज्य सरकारों से इन मामलों में समीक्षा करने के लिए भी कहा गया है.

 

जरुरी निर्देश:
1) गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश में जहाँ भी रोहिंग्या मुसलमानों के ठिकाने है उन जगहों को चिन्हित करे और उन पर निगरानी रखे, साथ ही इन ठिकानों की सुरक्षा एजेंसियों को भी प्रोवाइड करे. 
2) गृह मंत्रालय ने कहा है कि इन शरणार्थियों की पहचान संबंधित सारी जानकारी कलेक्ट करे.
3) शरणार्थियों की बायोमेट्रिक पहचान भी इकट्ठा करे ताकि भविष्य में यह अपनी पहचान बदल न सके.
4) शरणार्थियों की जानकारी म्यांमार सरकार से शेयर करे और वेरीफाई करे कि यह सभी वहीं के नागरिक है ताकि भविष्य में उन्हें वापस भेजने में दिक्कत न हो.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com