Thursday , April 25 2024

लोकसभा चुनाव को लेकर योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, Whatsapp के जरिए करेगी योजनाओं का प्रचार

2019 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में बीजेपी अभी से जुट गई है. इसी के तहत योगी सरकार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं के प्रचार-प्रसार में सोशल मीडिया का सहारा ले रही है. यूपी सरकार ने सूचना विभाग के अफसरों से कहा है कि व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर वे सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करे. यूपी के प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि पहले हम लोग ई-संदेश के माध्यम से सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करते थे. जिसके विज्ञापन का खर्च बहुत अधिक आता था. इसी खर्चे को बचाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया हैं. अब हम लोग इस ई-संदेश को पोर्टल और व्हाट्सएप ग्रुप में डालते है.

प्रमुख सचिव सूचना ने कहा, “प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का आदेश दिए गए हैं. जिसके माध्यम से केंद्र और प्रदेश सरकार की सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार किया जा रहा है. इसी कड़ी में सरकार अब डाॅक्टर, इंजीनियर, स्टूडेंट्स और शहर के सम्मानित लोगों को भी व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ने पर काम कर रही है. जिससे ज्यादा से ज्यादा सराकार की महत्वकांशी योजनाओं का प्रचार किया जा सकें. उन्होंने बताया फिलहाल सरकार की सोशल मीडिया की टीम एक्टीव है जो ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सरकार की योजनाओं को पोस्ट करता है. लेकिन अब व्हाट्सएप के जरिए इससे करोड़ों लोगों तक पहुंचाने की कवायत शुरु की गई है.

अवनीश अवस्थी बताते है कि प्रदेश के सभी विभागों की वेबसाइट, ट्विटर हैंडल और फेसबुक पेज से लेकर हर जगह सरकार की योजनाओं को शहर से लेकर गांव-गांव तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. जिससे आम जनमानस को सरकारी योजनाओं की जानकारी हो और वह इसका लाभ ले सके. बता दें कि बीते दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में सूचना विभाग के अफसरों के साथ बैठक करके निर्देश दिए थे कि राज्य और जिलास्तर पर इन सोशल मीडिया ग्रुपों से लोगों को जोड़ा जाए. ट्विटर पर भी सरकार से जुड़ी जानकारियों को तत्काल उपलब्ध कराएं. जिससे लोग सरकार के कामकाज से रूबरू हो सकें.

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com