Saturday , April 20 2024

वाराणसी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया अलकनंदा क्रूज का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी और गंगा नदी के घाटों का क्रूज पर बैठ नजारा देखने का इंतजार खत्म कर दिया है। उन्होंने आज खिड़किया घाट पर अलकनंदा क्रूज का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज वाराणसी प्रवास के अपने दूसरे दिन खिड़किया घाट पर अलकनंदा क्रूज का लोकार्पण किया। एक माह पहले खिड़किया घाट पर डेरा डाले क्रूज को 15 अगस्त से संचालित किया जाना था। इसमें सुबह-ए- बनारस व गंगा आरती दिखाने की योजना है। सीएम योगी आदित्यनाथ के इस कार्यक्रम को लेकर पुलिस प्रशासन व एनडीआरएफ की टीम खिड़किया घाट पर मुस्तैद थी। लोकार्पण के दौरान पुलिस घाट की ओर तो क्रूज के चारो ओर स्टीमर सवार एनडीआरफ का घेरा थे। इसके लिए प्रशासन की ओर से मालवीय पुल की सफाई करवाने के साथ ही भदऊ डाट पुल के पास गड्ढे में डाले गए मलबे को रोड किनारे बांस लगाकर टीन की चादर से ढंका था।

क्रूज से पर्यटकों को काशी में मिलेगा नया अनुभव

क्रूज कोलकता में तैयार किया गया है और एक निजी कंपनी इसका संचालन करेगी। अस्सी से राजघाट तक दौड़ने वाले इस क्रूज के जरिये पर्यटकों को काशी में गंगा के बीच एक नया अनुभव मिलेगा। 2000 वर्ग फीट के इस अत्याधुनिक क्रूज में उन व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया है जो किसी बड़े होटल में होता है। इस क्रूज में सेफ्टी फीचर का खासा ध्यान रखा गया है। इसका इंजन 450 हॉर्स पॉवर का है। इसके साथ ही एक सर्विस बोट भी है। यह सर्विस बोट इमरजेंसी के समय में लाइफ बोट का काम करेगी। इसके अलावा इस लक्ज़री क्रूज में पर्याप्त संख्या में लाइफजैकेट्स और लाइफगार्ड्स मौजूद रहेंगे। इसके इंजन को पर्यावरण के मापदंड के हिसाब से तैयार किया गया है जो कि पूरी तरह से साउंड प्रूफ है। खास बात यह है कि इस क्रूज में 2000 स्क्वायर फीट की जगह है, जिसे सेमीनार और पार्टी हाल की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। काशी की धार्मिक आस्था के चलते इस क्रूज पर कोई भी ऐसा खान-पान इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा जो इसके अनुरूप न हो। इस दो मंजिला क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से वातानुकूलित एक बड़ा हॉल है। इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था है ताकि सैलानियों को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके। इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिलने पाए।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com