Friday , April 19 2024

वेनेजुएला भी चला भारत की राह, लिया नोटबंदी का फैसला

vanajकराकस। वेनेजुएला में नोटबंदी का फैसला लिया गया है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदूरो ने तत्काल प्रभाव से देश की सबसे बड़ी बैंक नोट 100 बोलिवर को प्रतिबंधित कर दिया है।

यह कदम सीमापार कोलंबिया में माफिया द्वारा राष्ट्रीय करेंसी बोलिवार की होर्डिंद और देश में लगातार बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए उठाया है।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देश में 100 बोलिवर के नोट को बंद करने के लिए आपात आदेश जारी किए हैं। यह घोषणा रविवार 11 दिसंबर, 2016 को की गई। वेनेजुएला की सरकार आर्थिक संकट और विश्व की सबसे अधिक महंगाई झेल रही है।

वेनेजुएला सरकार ने नए नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी की है। जिनका मूल्य इस समय उपलब्ध सबसे बड़ी राशि के नोट से लगभग 200 गुना अधिक होगा। वेनेजुएला के 100 बोलिवर के एक नोट की कीमत इस समय एक डॉलर के तीन सेंट्स से कुछ कम है।

मादुरो ने कहा कि यह कदम इसलिए जरूरी है क्योंकि वेनेजुएला की एक जांच में पाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने मुख्य तौर पर कोलंबियाई शहरों में और ब्राजील में 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा रखे हैं। उन्होंने आदेश दिए कि ‘जमीनी, वायु और समुद्री रास्ते बंद किए जाने चाहिए ताकि वे लोग ले जाए गए नोट लौटा न सकें।’

राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मादुरो’ में कहा, ‘मेरी संवैधानिक शक्तियों के अनुरूप और इस आपात आर्थिक आदेश के जरिए मैंने अगले 72 घंटे में 100 बोलिवर के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है।’

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com