Saturday , April 20 2024

शराब ठेका हटवाने गई महिलाओं पर लाठी चार्ज, कई घायल

लखनऊ। हाईवे से हटाकर गली-मोहल्लों में खोली गई शराब की दुकानों का विरोध गुरुवार को भी नहीं थमा। जानकीपुरम के छुइयापुरवा चौराहे पर स्थित देशी शराब के ठेके को हटाने की मांग लेकर गुरुवार को प्रदर्शन कर रही महिलाओं पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी।

पुलिस के निशाने पर खासतौर पर बुजुर्ग महिलाएं रहीं। पुरुष और महिला सिपाहियों ने महिलाओं पर बबर्रता पूर्वक लाठियां बरसाईं। जिसमें दो दर्जन से अधिक महिलाएं घायल हुई हैं।

पुलिस ने उपद्रव का आरोप लगाते हुए चार महिलाओं और एक किशोर को हिरासत में लिया है। एहतियातन क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक कम्पनी पीएसी और स्थानीय पुलिस मौके पर तैनात कर दी गई है।

जानकीपुरम थाना क्षेत्र के छुइयापुरवा चौराहे के पास देशी शराब का ठेका है। छुईया पुरवा गांव की महिलाओं के मुताबिक ठेका दूसरे स्थान के लिए आवंटित है लेकिन छुइयापुरवा बिजली उपकेंद्र के पास खाली पड़े ग्रीन बेल्ट पर अतिक्रमण करके कई वषोंर् से देशी शराब का संचालित है।

लोगों का आरोप है कि ठेका अतिक्त्रमण की श्रेणी में होने के बावजूद पुलिस और नगर निगम के संरक्षण में फल फूल रहा है। लिहाजा दर्जनों महिलाएं बच्चों के साथ ठेके पर पहुंच गईं और जबरन बंद कराने का दबाव बनाने लगी। सेल्समैन के विरोध करने पर महिलाएं उग्र हो गईं और प्रदर्शन शुरू कर दिया।

प्रदर्शन की सूचना पर फ ोर्स के साथ पहुंचे जानकीपुरम थाने के एसएसआई यशकांत सिंह अन्य पुलिस कर्मियों की मदद से हंगामा कर रही महिलाओं को लाठी फटकार कर खदेड़ दिया। तभी किसी शरारती तत्व ने पुलिस कर्मियों पर पत्थर फेंक दिये। हालांकि पत्थर किसी को लगा नहीं।

इससे एसएसआई अपना आपा खो बैठे और महिलाओं पर लाठी भांजने का आदेश दे दिया। एसएसआई का आदेश मिलते ही पुरुष और महिला पुलिस कर्मियों ने महिलाओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। सिपाहियों ने बुजुर्ग महिलाओं को भी नहीं बख्शा। बुजुर्ग महिलायें हाथ जोड़ती रही और सिपाही पीटते रहे। जिससे पूरे इलाके में अफ रा तफ री मच गई।

भाजपा नेत्री से अभद्रता
इस दौरान सड़क से गुजर रही भाजपा नेत्री सीमा स्वर्णकार ने बुजुर्ग महिलाओं पर लाठी चार्ज का विरोध किया। उन्होंने मौके पर मौजूद एसएसआई यशकांत सिंह से कहां कि विरोध कर रही महिलाओं को समझाया जा सकता था। उनपर लाठी चार्ज करना ही एक मात्र चारा नहीं था। इसपर नेत्री का आरोप है कि एसएसआई ने उनसे अभद्रता की।

बाजारखाला में महिलाओं ने सेल्समैन को पीटा
बाजारखाला के ऐशबाग संजय नगर में देशी शराब की पुरानी दुकान को हटाने के लिए एकजुट हुई महिलाओं ने सेल्समैन विनीत कुमार को पीट दिया। घटना गुरुवार की शाम पांच बजे हुई जब डेढ़ सौ महिलाये ठेके पर पहुंची और दुकान बंद करने की मांग करने लगीं। मिल एरिया चौकी इंचार्ज रूमा यादव को जानकारी मिलते ही वह महिला सिपाहियों के साथ मौके पर पहुंची और हंगामा कर रहीं महिलाओं को खदेड़ दिया। एक महिला को गिरफ्तार किया। मनोज लोधी सहित दो दर्जन महिलाओं के खिलाफ कोतवाली बाजारखाला में मुकदमा दर्ज किया गया है।

सआदतगंज और गाजीपुर में भी हुआ प्रदर्शन
दालमंडी सआदतगंज में राकेश कुमार की देशी शराब के ठेके को बंद किये जाने की मांग को लेकर महिलाओं ने प्रदर्शन किया। सर्वोदय नगर में भी शराब ठेके को हटाने को लेकर हंगामा हुआ। उधर, मुंशीपुलिया से शिफ्ट होकर तुलसी विहार और अवध विहार के बीच खुलने जा रही दुकान को लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया। लोगों ने कैबिनेट मंत्री आशुतोष टण्डन से मिलकर घनी आबादी के बीच दुकान नहीं खुलने की मांग की है। मांग करने वालों में अविनाश त्रिवेदी, जेपी शुक्ला, राजेश सचान शामिल रहे।

जानकीपुरम में तोड़फोड़ करने वालों पर एफआईआर
जानकीपुरम में बुधवार रात कार की टक्कर से बछड़े की मौत होने से गुस्साए ग्रामीणों ने मॉडल शॉप में घुसकर तोड़फ ोड़ व सेल्समैन से मारपीट करने के मामले में जानकीपुरम पुलिस ने सेल्समैन विवेक मिश्रा की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

अब 20 लोगों की गिरफ्तारी
शहर में शराब की दुकानों पर तोड़फ ोड़ करने और उनमें आग लगाने की घटनाओं में दोषी लोगों पर पुलिस ने सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। उनकी गिरफ्तारी कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं। गुरुवार को कार्रवाई करते हुए पीजीआई पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया। शराब की दुकान तोड़ने और लूट करने के आरोप में गौतमपल्ली पुलिस ने 13 लोगों को गिरफ्तार किया। जबकि गोमतीनगर में पांच लोगों को गिरफ्तार कर उनपर कार्रवाई की जा रही है।

बवाल किया तो लगेगा गैंगेस्टर
एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि अब अगर कोई भी व्यक्ति शराब दुकानों में तोड़फ ोड़ या आगजनी करेगा तो उसके खिलाफ डकैती और आगजनी की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई भी जाएगी।

नहीं खुली शराब की दुकानें
पुलिस बल नहीं मिलने की वजह से बुधवार रात बंद करायी गईं बालू अड्डा पर देशी, अंग्रेजी और बीयर की दुकानें गुरुवार को भी नहीं खुल पाईं। आबकारी अधिकारी पुलिस की मांग करते रहे लेकिन पुलिस बल नहीं मिला। सेल्स टैक्स ऑफि स के सामने नरही में देशी शराब की दुकान को आबकारी इंस्पेक्टर विशाल वर्मा ने खुलवाया। यहां बुधवार को लोगों के विरोध और तोड़फोड़ के बाद दुकान बंद कर दी गई थी

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com