Wednesday , April 17 2024

शिवसेना सांसद गायकवाड़ की हवाई यात्रा बैन, केन्द्र करेगा समीक्षा

नई दिल्ली। शिवसेना सांसद रविन्द्र गायकवाड़ को हवाई यात्रा से बैन करने के एयरलाइंस के फैसले के बाद केन्द्र इस बात की समीक्षा कर रहा है कि एयरलाइंस किसी व्यक्ति पर इस तरह की पाबंदी लगाने का अधिकार रखती हैं या नहीं।

भारत सरकार, भारतीय एयरलाइंस के द्वारा रविन्द्र गायकवाड़ को हवाई यात्रा से बैन किए जाने के फैसले की ‘वैधता’ की जांच कर रही है। 

एक समाचार एंजन्सी से  बातचीत करते हुए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा, ‘एयरलाइंस ने हमें कहा है कि वह व्यक्ति विशेष यात्री (गायकवाड़) को ले जाने को तैयार नहीं हैं। यह उनके द्वारा स्वतंत्र रूप से की गई कार्रवाई है, हम इस फैसले को इग्ज़ैमिन कर रहे हैं। कोई भी कार्रवाई कानूनी रूप से वैध होनी चाहिए।’

अगर सरकार कहती है कि बैन कानून के अनुरूप नहीं है तो भारतीय एयरलाइंस और सरकार आमने-सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि गुरुवार को शिवसेना सांसद ने एक 60 वर्षीय एयरइंडिया स्टाफर को न सिर्फ पीटा बल्कि उन्हें फ्लाइट से नीचे फेंकने की धमकी भी दी।

एयर इंडिया कर्मचारी को पीटने वाले शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ को एफआईए (फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस) ने ब्लैक लिस्ट में डाल दिया है।

उन पर एफआईए की सदस्य एयरलाइंस के विमान में उड़ान भरने पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। एयर इंडिया ने भी गायकवाड़ का दिल्ली से पुणे लौटने का टिकट रद्द कर दिया है। एयरलाइंस ने उनके खिलाफ दो एफआईआर भी दर्ज कराई हैं।

एफआईए के निदेशक उज्जवल डे ने एयर इंडिया-एफआईए के जॉइंट स्टेटमेंट में कहा, ‘एयर इंडिया और एफआईए की सदस्य एयरलाइनों ने तय किया है कि इस संसद सदस्य पर तुरंत प्रभाव से सभी उड़ानों में सफर करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाए। साथ ही इस तरह के लोगों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।’

आपको बता दें कि सांसद द्वारा एयर इंडिया के एक अधिकारी को चप्पल से पीटे जाने के एक दिन के बाद शुक्रवार को एयर इंडिया, इंडिगो, जेट एयरवेज, स्पइसजेट और गोएयर ने व्यक्ति विशेष के लिए पहली बार इस तरह का कोई ऑर्डर निकाला है। टाटा ग्रुप एयरलाइंस, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया ने भी अपनी फ्लाइट्स में गायकवाड़ को बैन कर दिया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com