Saturday , April 20 2024

सपा-कांग्रेस को हराने के लिए बसपा को समर्थन : जव्वाद

लखनऊ। शिया धर्म गुरु मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा कि उन्होंने सपा-कांग्रेस गठबंधन को हराने के लिए बसपा को समर्थन दिया है।

यह बात जव्वाद ने यहां एक निजी होटल में आयोजित प्रेसवार्ता में कही। इसके साथ ही पसमंदा मुस्लिम समाज और प्रमुख मुस्लिम शिक्षाविदों ने भी चुनाव में बसपा का साथ देना की घोषणा की है।

प्रेस कांफ्रेंस से पहले शिया धर्मगुरु मायावती से मुलाकात करने उनके आवास पर गये थे, जहां काफी देर तक मुसलमानों खासकर शिया समुदाय के मुद्दों पर चर्चा हुई। सूत्रों की माने तो बैठक कामयाब रही और बसपा सुप्रीमो मौलाना की मांग को लेकर काफी संजीदा थीं। शायद यह पहली बार हुआ है कि मायावती किसी को बाहर तक छोड़ने आईं हों। वह मौलाना कल्बे जावेद को छोड़ने उनकी गाड़ी तक आईं।

प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण में 15 जिलों में वोट डाले जाएंगे। चुनाव में कुल 840 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा, सपा-कांग्रेस और बसपा के अलावा रालोद को भी लग रहा है कि चुनाव का ये फेज उनके लिए काफी अहम है। बहुत सी सीटों पर जाट और मुस्लिम वोटर निर्णायक भूमिका में हैं।

पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले ही सपा कांग्रेस और भाजपा के खिलाफ मुस्लिम और सेक्युलर वोट को एकजुट होकर बसपा के समर्थन में वोट डालने की अपील का सिलसिला शुरू हो गया। यह पहली बार है कि मौलाना कल्बे जव्वाद ने बसपा के पक्ष में वोट डालने की अपील की।

उन्होंने पहली बार किसी राजनैतिक पार्टी का खुलेआम समर्थन करते हुए बहुजन समाज पार्टी को वोट देने की अपील की। प्रधानमंत्री को नर कहने वाले मौलाना कल्बे जावेद ने कहा की भाजपा ने किसी भी मुस्लिम को टिकट न देकर सबका साथ सबका विकास खोखला साबित कर दिया।

सपा-कांग्रेस गठबंधन के बारे में मौलाना ने कहा कि मुजफ्फरनगर फसाद के पीड़ितों को मुआवजा दिया नहीं। हमारे उलेमा पर लाठीचार्ज किया। एक आदमी की मौत हुई सपा सरकार मुसलमानों के विरुद्ध साबित हुई।

कांग्रेस ने भी यही किया था इसलिए इस गठबंधन को हराने भाजपा को सबका सीखने के लिए बसपा की सरकार बनानी के लिए सभी धर्मनिरपेक्ष लोगों को एक साथ आना होगा और बसपा को वोट देकर मायावती की सरकार बनाये जिसमें सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय है।

वहीं अनीस मंसूरी ने फिर पाला बदलते हुए बसपा का दामन थाम लिया। पांच साल जिस पार्टी में रहे और दर्जा प्राप्त मंत्री रहे पर आज उन्होने अनगिनत आरोप लगाये। पसमांदा मुस्लिम समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनीस मंसूरी ने पत्रकार वार्ता में कहा कि समाजवादी पार्टी मुसलमानों के वोट लेकर सरकार तो बनाती है लेकिन एक जाति विशेष के लोगों के ही काम करती है।

उन्होने कहा कि सपा पूरी तरह से बेनकाब हो चुकी है। हमने बहुजन समाज पार्टी और मायावती के एजेन्डे का अध्ययन किया और सर्वस मति से बीएसपी को समर्थन देकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का निर्णय किया है। यह वही अनीस मंसूरी है जिन्हें सपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने समाजवादी पार्टी का टिकट मल्लावा विधानसभा से दिया था।

अनीस ने इसका आभार जताने के लिये कार्यालय पर प्रेसवार्ता का भी आयोजन किया था। अखिलेश ने अपनी जो सूची जारी की उसमें अनीस मंसूरी का नाम नहीं था, जिससे वह सपा से खासे नाराज हो गये और बसपा की स्थिति मजबूत देख हाथी पर सवार हो गए।

उधर, मशहूर मुस्लिम शिक्षाविद तथा समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय सचिव कमाल फारूकी और उर्दू भाषाविद् डॉ हमीदुल्लाह भट्ट ने शुक्रवार को यहां एक प्रेसवार्ता में बहुजन समाज पार्टी को मुसलमानों का हितैषी बताते हुए समर्थन का ऐलान किया। डॉ. हमीदुल्लाह ने कहा कि उन्होंने अल्पसंख्यकों, दलितों और पिछड़ों को आगे बढ़ाने के लिए नेटवर्किंग और कप्यूटर शिक्षा पर बहुत काम किया।

हिन्दुस्तान के बदलते और उभरते स्वरूप को लेकर एकता की जरूरत है, पर सपा कांग्रेस के साथ मिलकर ये काम नहीं कर पायेगी। प्रदेश में दंगे फसाद और कत्लोगारद मचाने वाली सपा की जगह मायावती को समर्थन देना है क्योकिं उन्होनें सर्वसमाज को साथ लेकर चलने की बात कही है । बहनजी एक स्टेटमैन की तरह उभर रही है जिसकी प्रदेश को जरूरत है।

सपा-कांग्रेस और भाजपा पर जमकर हमला बोलतें हुए कई मुस्लिम संस्थाओं से जुडें कमाल फारुकी ने कहा कि सपा कांग्रेस प्रचार कर रही है कि चुनाव के बाद बीएसपी बीजेपी से गठबंधन कर सरकार बना लेंगी परंतु ये सरासर गलत है क्योकिं बहनजी से इस विषय पर व्यापक चर्चा हुई जिसमें मायावती ने साफ कहा कि सांप्रदायिक ताकतों से कोई भी समझौता नहीं किया जायेगा।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फैमली ड्रामेबाजी के कारण बीजेपी की नोटबन्दी का मामला दब गया। जब भी सपा की सरकार बनी तब भाजपा और आरएसएस मजबूत हुई है। अमरोहा के रहने वाले मुस्लिम शिक्षाविद् कमाल ने कहा कि बीजेपी तीन तलाक को बन्द करने का डर दिखाकर मुसलमानों का वोट हासिल करना चाहती है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com