Thursday , April 25 2024

सबसे कम उम्र में एटीपी फाइनल्स जीतने का रिकॉर्ड बनाया , फाइनल में जोकोविच को हराया

 दो दिन पहले रोजर फेडरर के 100वें खिताब का सपना तोड़ने वाले एलेक्जेंडर ज्वेरेव साल के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स के नए चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच को हराया. एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने 23 साल का सूखा समाप्त करते हुए जर्मनी के लिए एटीपी फाइनल्स का खिताब जीता है. उनसे पहले 1995 में जर्मन स्टार बोरिस बेकर ने यह टूर्नामेंट जीता था. 

सीधे सेटों में जीता खिताबी मुकाबला
21 साल के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने रविवार रात खेले गए फाइनल में सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से मात दी. इस साल दो ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले जोकोविच ने इस टूर्नामेंट में ग्रुप स्तर के मैच में ज्वेरेव को मात दी थी. पिछले रिकॉर्ड, फॉर्म और रैंकिंग के लिहाज से जोकोविच को ही जीत का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन ज्वेरेव ने फाइनल में बाजी पलट दी. उन्होंने खिताबी जीत के साथ ही एटीपी फाइनल्स की ट्रॉफी और 20 लाख पाउंड की पुरस्कार राशि अपने नाम की.

Alexander Zverev IANS 54

साल का तीसरा, करियर का नौवां खिताब
एलेक्जेंडर ज्वेरेव इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करने वाले सबसे युवा चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने 21 साल की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले यह रिकॉर्ड नोवाक जोकोविक के ही नाम था. ज्वेरेव का यह 2018 का तीसरा और करियर का नौवां खिताब है. उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं. निश्चित तौर पर यह मेरे करियर का सबसे बड़ा खिताब है. मैंने जिस प्रकार से खेला औैर जिस प्रकार जीत हासिल की, वह बेहतरीन है.’ 

एक टूर्नामेंट में जोकोविच-फेडरर को हराया
एलेक्जेंडर ज्वेरेव अब एक ही टूर्नामेंट में जोकोविच और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराने वाले चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं. जर्मन स्टार ने इससे पहले सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर को मात दी. 37 साल के फेडरर करियर में 99 एटीपी सिंगल्स खिताब जीत चुके हैं. इस तरह वे इस टूर्नामेंट में अपने 100वें खिताब की तलाश में उतरे थे, लेकिन ज्वेरेव ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविक ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराया था. 

नोवाक जोकोविच तीन साल में दूसरी बार एटीपी फाइनल्स हारे हैं. साल 2016 में एंडी मरे ने हराया था. (फोटो: PTI) 

फेडरर की बराबरी करने से चूके जोकोविच
एलेक्जेंडर ज्वेरेव यह टूर्नोंट जीतने वाले दुनिया के 23वें खिलाड़ी हैं. उन्होंने एक ही टूर्नामेंट में फेडरर और जोकोविच दोनों को हराने का यादगार ‘डबल’ बनाया. पांच बार के पूर्व चैंपियन नोवाक जोकोविच के पास खिताब जीतकर फेडरर की बराबरी करने का मौका था. फेडरर के नाम यह खिताब सबसे अधिक छह बार जीतने का रिकॉर्ड है. लेकिन एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने जोकोविच को हराकर उन्हें फेडरर की बराबरी पर आने का मौका छीन लिया. जोकोविच के अलावा इवान लेंडल और पीट सैंम्प्रास भी यह खिताब पांच-पांच बार जीत चुके हैं. 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com