Friday , April 19 2024

सर्दियों में इस तरह रखें बालों को स्वस्थ और खूबसूरत

अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हें कभी गर्म पानी से ना धोएं. इससे बाल रूखे और बेजान बनते हैं. अगर आपके बल भी ख़राब हैं तो  इन घरेलु तरीकों से आप भी अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे.

बता दें, रूसी (डैंड्रफ) होने का कारण हवा में नमी कम होना है, और इसके लिए एंटी डैंड्रफ स्पा लिया जा सकता है, जो रूसी हटाने के साथ ही बालों का भी ख्याल रखता है. इसके अलावा घरेलू उत्पादों के जरिए भी रूसी को हटाया जा सकता है.

इसके लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कीजिए जिससे बालों को नुकसान नहीं होगा. शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर बाल धोने से आपके बाल मुलायम रहेंगे.

अल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले हेयरस्प्रे का इस्तेमाल नहीं करें. इससे आपके बाल रूखे और टूट सकते हैं. बालों को स्टाइल करने से बचें खासकर सर्दियों में.

कड़ी धूप, मौसम में बदलाव और ठंडी हवा के झोंके आपके बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं. इसलिए बाहर निकलने के दौरान अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढक लें.

बालों को टूटने और रूखे होने से बचाने के लिए अच्छी कंपनी का कंडीशनर व हेयर सीरम लगाएं. इससे आपके बालों में नमी बरकरार रहेगी और आपके बाल टूटेंगे नहीं.

इन सब के अलावा ऑर्गेनिक उत्पाद और विटामिन बालों के लिए अच्छे होते हैं. तेल से बाल की मालिश के बाद ऑर्गेनिक स्पा बालों के लिए बढ़िया रहता है. प्राकृतिक उत्पादों के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत होंगे और उनमें चमक आएगी.

 

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com