Thursday , April 25 2024

सार्क सम्मेलन में आतंकवाद पर बरसे राजनाथ सिंह, पाक ने प्रसारण किया बैन

downloadइस्लामाबाद। पाकिस्तान के इस्लामाबाद में गुरुवार को सार्क सम्मेलन के दौरान पाक का निकम्मापन और भारत के तेवर दोनों देखने को मिले। पाक का निकम्मापन कि उसने भारतीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सम्बोधन को प्रसारित नहीं होने दिया तो गृहमंत्री के तेवर भी सातवें आसमान पर था। उन्होने पाक धरती पर गर्जना भरी और पाक को साफ कर दिया कि भारत किसी भी स्तर पर आतंकवाद को बर्दास्त नहीं कर सकता है। पाक को आड़े हाथों लेते हुए उन्होने कहा कि पाक धरती से आतंकवाद को खुराक दी जा रही है, और अब इसे हर हाल में बन्द करना होगा। उनके इस कथन के बाद पाकिस्तान असहज हो गया। राजनाथ यहीं नहीं रुके उन्होने पाकिस्तान की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आतंकवाद को किसी भी दशा में महिमामंडित नहीं किया जा सकता है। ऐसा कहकर उन्होने बुरहान वानी को शहीद बताने वाले पाकिस्तान को करारा जवाब दिया। इसके बाद पाकिस्तान के रवैये से नाराज राजनाथ सिंह सम्मेलन में रखे गए लंच में हिस्सा नहीं लिया और समय से पहले भारत का रुख कर लिया।

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में जारी तनाव सार्क के गृह मंत्रियों के सम्मेलन में उस समय साफ तौर पर देखने को मिला जब गृहमंत्री राजनाथ सिंह का अपने पाकिस्तानी समकक्ष चौधरी निसार अली खान से आमना-सामना हुआ। दोनों नेताओं ने बमुश्किल ही एक-दूसरे से हाथ मिलाए। जब सिंह सेरेना होटल में आयोजित सम्मेलन में पहुंचे तो खान वहां पदाधिकारियों का स्वागत करने के लिए दरवाजे पर ही खड़े थे।

राजनाथ के भाषण का नहीं करने दिया कवरेज-

भारतीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस्लामबाद में सार्क देशों के गृहमंत्रियों की कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को जमकर आईना दिखाया। राजनाथ ने इस सम्मेलन में रखे गए लंच में भी हिस्सा नहीं लिया और पाकिस्तान को उसी की धरती पर खूब सुनाया। हालांकि राजनाथ के भाषण को मीडिया को कवर नहीं करने दिया गया। देसी या विदेशी मीडिया को इसकी इजाजत नहीं दी गई थी।

आतंकवाद अच्छा या बुरा नहीं हो सकता-

राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को लंबे समय से पनाह दे रहा है।  सिंह ने दो टूक कहा कि आतंकवाद अच्छा और बुरा नहीं होता। उन्होंने कहा कि आतंकवाद को हम कोई रंग नहीं दे सकते। राजानाथ सिंह ने अफगानिस्तान और बांग्लादेश में भी आतंकी हमलों का जिक्र किया। राजनाथ सिंह ने सदस्य देशों के अपने समकक्ष मंत्रियों के साथ गुरुवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात की। राजनाथ सार्क देशों के गृह मंत्रियों के संयुक्त प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे। इसने प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ उनके कार्यालय में मुलाकात की। एक अधिकारी ने कहा, ‘यह सामान्य शिष्टाचार भेंट थी।’ सार्क देशों के मंत्रियों का यह प्रतिनिधिमंडल तकरीबन 20 मिनट तक शरीफ के साथ रहा और इस दौरान केवल शुभकामनाओं का आदान प्रदान हुआ।

 राजनाथ ने गर्मजोशी से नहीं मिलाये पाक गृह मंत्री से हाथ-

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में जारी तनाव सार्क के गृह मंत्रियों के सम्मेलन में उस समय साफ तौर पर देखने को मिला, जब गृहमंत्री राजनाथ सिंह का आज अपने पाकिस्तानी समकक्ष चौधरी निसार अली खान से आमना-सामना हुआ। इस दौरान राजनाथ ने निसार चौधरी से गर्मजोशी से हाथ नहीं मिलाया और आगे बढ़ गए।

भारतीय और पाक अधिकारी भीड़े-

इस पल को कैमरे में कैद करने के लिए जैसे ही मीडिया आगे बढ़ी उसे रोक दिया गया। इसके कारण भारत के एक वरिष्ठ अधिकारी और एक पाकिस्तानी अधिकारी के बीच कहासुनी भी हो गई। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद भारत-पाक रिश्तों में आया ठंडापन इस सम्मेलन में साफ तौर पर दिखाई दे रहा था।

नहीं हुई कोई औपचारिक बातचीत-

अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजनाथ और शरीफ में कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई। भारत के सीनियर नेता के साथ शरीफ की यह मुलाकात ऐसे वक्त में हो रही है, जब दोनों देशों के रिश्तों में तनाव है। कश्मीर में 8 जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के टॉप आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तल्खी बढ़ी है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com