Friday , April 19 2024

सोशल मीडिया के ‘शहंशाह’ बने मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की देश की चुनावी राजनीति में तो नजर आती ही रही है, सोशल मीडिया के जरिए भी वह पूरी दुनिया में छा गए हैं। उनके चाहने वाले भारत ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में मौजूद हैं।

सोशल मीडिया के तकरीबन सभी प्लेटफार्म ऱेसबुक, ट्विटर,इंस्टाग्राम पर उनको फॉलो करने वालों की तादाद लाखों, करोड़ों तक पहुंच गई है। आलम यह है कि दुनिया में कोई भी ऐसा राजनेता नहीं है जो फेसबुक पर मोदी के बराबर लोकप्रिय हो।

अमेरिका की एक सर्वे एजेंसी बर्सन-मार्सटेलर की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी फेसबुक पर सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। उनके आसपास दुनिया का कोई भी ऐसा नेता नहीं, जो उन्हें टक्कर दे सके। दूसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी बेहद पीछे हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘सोशल मीडिया का किंग’ कहा जाने लगा।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि मोदी के निजी फेसबुक अकाउंट को 4 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर उनके मोदी के फॉलोअर्स की संख्या इतनी है कि दूसरे नंबर पर काबिज अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप काफी पीछे छूट गए हैं। वे मोदी से आधे यानी 2 करोड़ लोग फॉलो करते हैं। वहीं तीसरे नंबर पर पीएमओ इंडिया का ही अकाउंट है, जिसके 1 करोड़ 3 लाख फॉलोअर्स हैं।

दुनियाभर में फेसबुक पर टॉप-20 नेताओं में भारत के न सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बल्कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी शामिल हैं। वह इस सूची में 9वें पायदान पर हैं। जबकि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी 16वें स्थान पर मौजूद हैं। अगर फेसबुक पर पीएमओ इंडिया के पेज को भी जोड़ लिया जाए तो मोदी के फॉलोअर्स की संख्‍या 5.3 करोड़ को पार कर जाती है। वैश्विक नेताओं के बीच लोगों से सबसे ज्‍यादा संवाद (लाइक्‍स, कमेंट्स और शेयर्स) करने के मामले में भी पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां जब 7, लोक कल्‍याण मार्ग स्थित आवास आई थीं, तब मोदी के अकाउंट से जो तस्‍वीरें पोस्‍ट की गईं, वह 2016 की दूसरी सबसे मशहूर पोस्‍ट रही थी। इस तस्वीर पर कुल 169 मिलियन इंटरएक्‍शंस के साथ पीएम मोदी के पेज का इंगेजमेंट दूसरी नंबर की शख्सियत से कहीं ज्‍यादा है। कंबोडिया के प्रधानमंत्री समदेक हुन सेन के पेज पर 58 मिलियन इंटरएक्‍शंस हुए थे।

अब आर्काइव कर दिया गया पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा का पेज 36 मिलियन इंटरएक्‍शंस के साथ तीसरे पायदान पर रहा। इसके बाद अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मॉरिसियो मैक्री का नंबर आता है जिनके प्रोफाइल पर 36 मिलियन इंटरएक्‍शंस हैं। बराक ओबामा का निजी पेज इस लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर है जिस पर 2016 में 30 मिलियन से ज्‍यादा इंटरएक्‍शंस हुए। फेसबुक पर 52 मिलियन फॉलोवर्स के साथ सबसे ज्‍यादा फॉलो किए जाने वाले नेता रहे ओबामा पर इंटरएक्‍शन रेट सिर्फ 0.15 प्रतिशत रहा था।

ट्विटर पर नरेंद्र मोदी 1,640 लोगों को फॉलो करते हैं। वे भारत के राष्ट्रपति, सभी प्रमुख देशों के राष्ट्राध्यक्ष, भारत के सभी प्रमुख दूतावास, सभी सरकारी विभाग, सभी प्रमुख राज्यों के मुख्यमंत्री और उनके कार्यालयों, बड़े मीडिया घरों, प्रमुख सामाजिक नेता, मशहूर क्रिकेटरों और अन्य खिलाड़ी, प्रमुख फिल्मी हस्तियों, प्रसिद्ध लेखकों को फॉलो करते हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com