25 जनवरी को 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस, इन डिजिटल सेवाओं का होगा शुभारंभ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस

नई दिल्ली: चुनाव आयोग 25 जनवरी  को 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

पुणेः हडपसर इलाके में लगी भीषण आग, दमकल की 11 गाड़ियां मौके पर

इस वर्ष के मतदाता दिवस का विषय ‘मेकिंग अवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेटेड’ है। भारतीय चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उपयोग मतदाताओं में जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में जागरूक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। चुनाव आयोग 25 जनवरी  को 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद नई दिल्ली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

इस दौरान राष्ट्रपति वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे और चुनाव आयोग के वेब रेडियो ‘हैलो वोटर्स’ को लॉन्च करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव के संचालन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए इन राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

वहीं,  हैलो वोटर्स एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है जिसमें मतदाता जागरूकता कार्यक्रम  संचालित किए जाएंगे।  यह चुनाव आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से सुलभ होगा। यह हिंदी, अंग्रेजी और अन्य भारतीय भाषा में यह गीत, नाटक, चर्चा, स्पॉट, चुनाव की कहानियों के माध्यम से चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी और शिक्षा प्रदान करेगा।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ई-ईपीआईसी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और पांच नए मतदाताओं को ई-ईपीआईसी और निर्वाचक फोटो पहचान पत्र वितरित करेंगे। मतदाता फोटो पहचान पत्र के इस डिजिटल संस्करण को वोटर हेल्पलाइन ऐप और वेबसाइटों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। आयोजन के दौरान प्रसाद चुनाव आयोग के तीन प्रकाशन भी जारी करेंगे।

यह कार्यक्रम नई दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित किया जाएगा और राष्ट्रपति कोविंद राष्ट्रपति भवन से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़ेंगे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper